Breaking News

समाजवादियों का सम्मेलन होगा, पटना के एतिहासिक हाल में

नयी दिल्ली, कांग्रेस सोशलिस्ट पार्टी की स्थापना के 82 वर्ष होने पर बिहार की राजधानी पटना के ऐतिहासिक अंजुमन इस्लामिया हॉल में 17 मई को समाजवादियों का सम्मेलन होने जा रहा है। सत्रह मई 1934 को इसी हॉल में 100 समाजवादियों ने मिलकर कांग्रेस के भीतर सोशलिस्ट पार्टी का गठन किया था।

सोशलिस्ट पार्टी के नेता डॉ0 प्रेम सिंह ने आज यूनीवार्ता को बताया कि देश में समाजवादियों ने आजादी की लड़ाई और आपातकाल में बढ़.चढ़कर भाग लिया था, आज फिर देश के हालात बदतर हो गए हैं, इसलिए समाजवादियों का एक बार फिर समागम हो रहा है। यह सम्मेलन उसी ऐतिहासिक हाल में कांग्रेस सोशलिस्ट पार्टी की स्थापना के 82 साल पूरे होने के अवसर पर हो रहा है जहां आचार्य नरेन्द्र देव की अध्यक्षता में सोशलिस्ट पार्टी की नीति एवं कार्यक्रम तैयार करने के लिए एक समिति गठित हुई थी जिसके मंत्री जयप्रकाश नारायण बनाये गए थे और उसमें डॉ राम मनोहर लोहिया, मीनू मसानी, डॉण् सम्पूर्णानन्द और बेनीपुरी जैसे लोग शामिल थे।

उन्होंने बताया कि भारत छोड़ो आन्दोलन में समाजवादियों ने बड़ी भूमिका निभायी थी और जयप्रकाश नारायण, अरुणा अासफ अलीए अच्युत पटवर्धन ने भी बढ़ चढ़कर भाग लिया था। नौ अगस्त को मुम्बई के अगस्त क्रांति मैदान में देश के सभी समाजवादी एकत्र होंगे।

डॉ सिंह ने कहा कि आज देश में फ़ासिस्ट शक्तियां और सांप्रदायिक ताकतें सिर उठा रही हैं और अभिव्यक्ति का खतरा उत्पन्न हो गया है। सत्रह मई की बैठक में जनतादल ;यूद्ध विधानमंडल के नेता श्याम रजक, डॉ सुनीलम, प्रोफेसर डी एम दिवाकर, अरुण श्रीवास्तव, शहीद कमाल आदि भाग लेंगे।