Breaking News

सड़कों के निर्माण को लेकर , मुख्यमंत्री योगी ने दिये विशेष निर्देश

लखनऊ ,  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खस्ताहाल सड़को की मरम्मत पर होने वाले खर्च को कम करने और इस बचत से नई सड़कों के निर्माण की जरूरत पर बल दिया।

लोक निर्माण विभाग के कामों की समीक्षा करते हुये श्री योगी ने गुरूवार को कहा कि विभाग सड़क निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखे। सड़क निर्माण कार्य जिस एजेंसी को दिया जाए, उससे इसके रख.रखाव का 05 साल का करार भी किया जाए।  उन्होंने सड़क निर्माण में नयी तकनीक के प्रयोग पर भी बल दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्य विभागों द्वारा निर्मित की जा रही सड़कों की गुणवत्ता चेक करने के लिए लोक निर्माण विभाग को नोडल एजेंसी बनाया जाए। उन्होने पुराने पुलों का सेफ्टी आॅडिट करने और आवश्यकतानुसार उनकी मरम्मत के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़कध्पुल निर्माण में सुरक्षा मानकों की अनदेखी बिलकुल न की जाए।

सड़कों पर दुर्घटनाओं की संख्या कम करने के उद्देश्य से इनका सेफ्टी आॅडिट कराने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि सड़कों के ब्लैक स्पाॅट चिन्हित कर इसमें आवश्यकतानुसार सुधार किया जाएए ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सके। उन्होंने रोड साइनेज एवं रोड मार्किंग पर भी विशेष बल दिया।

मुख्यमंत्री ने ग्रामीण मार्गों की चौड़ाई बढ़ाकर सात मीटर करने के निर्देश दिए। राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अच्छी यातायात सुविधाएं देने के लिए कटिबद्ध है। प्रदेश में एनएचएआई द्वारा बनायी जा रही सड़कों के कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि टूटी हुई सड़कों की शीघ्र मरम्मत की जाए,  ताकि आवागमन में जनता को कोई दिक्कत न हो। उन्होंने मार्गों पर बनाए जाने वाले स्पीड ब्रेकर का एक मानक तय करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे स्पीड ब्रेकर बिलकुल न बनाए जाएंए जो लोगों के लिए समस्या खड़ी कर दें।