Breaking News

हीरो ने लांच की सबसे सस्ती बाईक, जानिए फीचर

नई दिल्ली,  देश की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी सस्ती बाइक एचएफ डीलक्स को आई3एस तकनीक के साथ लांच किया है। हीरो द्वारा विकसित की गई आई3एस तकनीक का मतलब है आइडल स्टार्ट स्टॉप सिस्टम। इससे पहले कंपनी अपनी स्पलेंडर बाइक के साथ इस तकनीक को पेश कर चुकी है।

दिल्ली में इस बाइक की एक्स-शोरूम कीमत 46,630 रुपए रखी गई है। हीरो द्वारा विकसित आई3एस तकनीक का सबसे बड़ा फायदा शहरी भीड़भाड़ वाले इलाकों में बाइक चलाने में मिलता है। इस सिस्टम से बाइक को थोड़ी देर खड़ा रखने पर यह ऑटोमैटिक स्टॉप और फिर स्टार्ट हो जाती है। जब बाइक न्यूट्रल गियर में होती है तो इंजन खुद से ही बंद हो जाता है। और जब बाइक चालक क्लच दबाता है तब इंजना दोबारा ऑटोमैटिक स्टार्ट हो जाता है और राइडर इसके बाद बाइक को किसी भी गियर में फिर से ड्राइव कर सकता है।

इंजन की बात करें तो पुरानी एचएफ डीलक्स से कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस नई बाइक को ठै-प्ट एमिशन नॉर्म्स के हिसाब से तैयार किया गया है। हीरो एचएफ डीलक्स आई3एस में 97.2बब का सिंगल सिलिंडर वाला एयर कूल्ड इंजन लगा है। इस इंजन को 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। यह 8,000 आरपीएम पर 8.25 बीएचपी की ताकत जेनरेट करता है। वहीं 5,000 आरपीएम पर यह 8.05 छउ का टॉर्क जेनरेट करता है।