नयी दिल्ली, यात्री वाहन बनाने वाली देश की दूसरी बड़ी कंपनी ह्युंडई मोटर इंडिया लिमिटेड को भारतीय बाजार में लोकप्रिय बनाने वाली कार सेंट्रो को पूरी तरह से नये डिजाइन और नये इंजन के साथ फिर से लाँच किया गया जिसकी शुरूआती कीमत 389900 रुपये है।
कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी वाई के कू ने ब्राड एंबेसडर अभिनेता शाहरूख खान के साथ यहां इस नयी सेंट्रो को लाँच किया। कंपनी ने वर्ष 1998 में सेंट्रो को भारतीय बाजार में उतारा था और वर्ष 2014 के उत्तरार्द्ध में इस कार को बाजार से हटा दिया था। अब कंपनी ने फिर से इस श्रेणी के बाजार में अपनी पैठ को मजबूत बनाने के उद्देश्य से इसे नये लुकए डिजाइन और इंजन के साथ लाँच किया है।
कू ने कहा कि के वन प्लेटफॉर्म पर बनायी गयी नयी सेंट्रो कार 4 सिलेंडर 1.1 लीटर पेट्रोल और 1.1 लीटर सीएनजी इंजन में उतारी गयी है। इसमें 1086सीसी का इंजन है जो 20.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। इसी तरह से सीएनजी इंजन 30.48 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देता है। उन्होंने नयी सेंट्रो को ह्युंडई के मेड इन इंडिया दृष्टिकोण को सच्चा उदाहरण बताते हुये कहा कि दक्षिण कोरिया स्थित आर एंड डी सेंटर के साथ ही इस कार को उन्नत बनाने में चेन्नई और हैदराबाद में भी बहुत काम किया गया है।
उन्होंने कहा कि बाहरी के साथ ही आंतरिक साज सज्जा पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। इसमें सुरक्षा के मद्देनजर दो एयर बैग दिये गये हैं। इसके साथ ही इंफोटेंमेंट पर भी जोर दिया गया है और स्टियरिंग में ब्लूटुथ और वाई फाई दिये गये हैं। इसके साथ ही इस श्रेणी की कार में पहली बार रियर एसी वेंट भी दिया गया है। इसमें 17.64 सेंटीमीटर का टच स्क्रीन ऑडियो वीडियो सिस्टम दिया गया है जो एंड्रायड ऑटो ए एप्पल कार प्ले और मिरर लिंक तथा आवाज पहचाने के फीचर से लैस है। छोटी कार में पहली बार रियर पार्किंग कैमरा भी दिया गया है।