Breaking News

अब ये लोग कर सकेंगे फ्री मे हवाई यात्रा….

नई दिल्ली, सरकार ने इन लोगो को फ्री में हवाई यात्रा करने का बड़ा तोहफा दिया ह। राजस्थान के वरिष्ठ नागरिक अब वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत विदेशभी जा सकेंगे। हवाई मार्ग से वरिष्ठ नागरिक नेपाल के काठमाडू, पशुपतिनाथ की निःशुल्क तीर्थ यात्रा कर सकेंगे। बुधवार को पर्यटन एवं देवस्थान मंत्री विश्वेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में यहां पर्यटन भवन में आयोजित राज्य स्तरीय समिति की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय पारित किए गए।

अब यहां पर भी मिलेगा पेट्रोल-डीजल…

वरिष्ठ नागरिक अब वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत अब जा सकेंगे विदेश।

 हवाई मार्ग से नेपाल के काठमाडू, पशुपतिनाथ की निःशुल्क तीर्थ यात्रा कर सकेंगे।

इस वर्ष 5 हजार यात्री हवाई जहाज से और 5 हजार यात्री रेल से तीर्थ यात्रा पर जाएंगे।

ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर मोदी सरकार ने किया ये बड़ा बदलाव…

हवाई यात्रा में यह 3 नए सर्किट इस वर्ष योजना में शामिल किए गए हैं। इससे पहले योजना में 6 सर्किट शामिल थे जिन्हे बढ़ाकर 9 कर दिया गया है। वहीं रेल यात्रा में 6 सर्किट शामिल थे। जिन्हें बढ़ाकर 8 कर दिया गया है।

यात्रा के लिए आवेदन 5 जुलाई से शुरू होंगे। आवेदन देवस्थान के पोर्टल पर दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। – नेपाल मेें पशुपतिनाथ-काठमांडू सर्किट में तीर्थ यात्रियों को काठमांडू तक हवाई जहाज से एवं फिर वहां से आगे पशुपतिनाथ तक बसों के माध्यम से ले जाया जाएगा।

मोदी सरकार ने इन लोगो को दिया ये बड़ा तोहफा….

गंगासागर-दक्षिणेश्वर काली-वेलूर मठ-कोलकता सर्किट में यात्रियों को कोलकाता तक हवाई मार्ग से और फिर वहां से आगे बस के माध्यम से ले जाया जाएगा।

देहरादून- हरिद्वार-ऋषिकेश सर्किट में तीर्थ यात्रियों को देहरादून तक हवाई जहाज में एवं वहा से आगे बस के माध्यम से ले जाया जाएगा।

रेल यात्रा में श्रीगोवर्धन-नंदगॉव-बरसाना-मथुरा-वृंदावन सर्किट एवं अजमेर (अजमेर शरीफ) दिल्ली (शेख निजामुद्दीन औलिया की दरगाह) और फतेहपुर सीकरी आगरा (शेेख सलीम चिश्ती की दरगाह) सर्किट को इस वर्ष योजना में शामिल किया गया है।

मोबाइल चोरी करना अब आसान नहीं,चोर को लगेगा जोर का ‘झटका’

योजना के तहत रेल से जाने वाले 65 वर्ष या इससे अधिक के नागरिक भी अब अपने साथ सहायक ले जा सकेंगे। गौरतलब है कि इससे पूर्व 70 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के यात्रियों को ही सहायक ले जाने की अनुमति थी।

मुख्य यात्री के साथ रेल यात्रा में जाने वाले पुरूष सहायक की आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष से 50 वर्ष तक रखी गई है। इसके साथ ही सेवानिवृत्त सरकारी कार्मिक भी योजना का लाभ उठा सकेगे। इससे पूर्व सेवानिवृत्त सरकारी कार्मिक योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं थे।

इस तारीख से पहले नहीं खुलेंगे एक भी स्कूल…

तीर्थ यात्रा योजना में हवाई एवं रेल मार्ग पर 5-5 प्रतिशत सीटें पत्रकारों के लिए आरक्षित की गई है। योजना का लाभ 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के पत्रकार ले सकेंगे।

यात्रा से जुडे़ सभी अधिकारी एवं यात्रियों के साथ गए हुए अधिकारी एवं कार्मिक व्हाटसअप ग्रुप के माध्यम से जुडे़ रहेंगे ताकि उनके बीच समन्वय बना रहे। इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए नियन्त्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। संयुक्त शासन सचिव या सहायक शासन सचिव को इस नियन्त्रण कक्ष का नोडल अधिकारी नियुक्ति किया जाएगा।

अब पेड़-पौधों का मांस खाएंगे लोग, जानवर के मीट जैसा होगा स्वाद

हवाई यात्रा के दौरान 40 यात्रियों पर 1 अनुरक्षक 40 से 80 यात्रियों के लिये 2 एवं 80 से ज्यादा वरिष्ठ यात्रियों के लिए 3 अनुरक्षक जाएंगे।

देवस्थान एवं पर्यटन मंत्री ने देवस्थान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि तीर्थ यात्रा योजना के प्रचार-प्रसार के लिये जिला कलेक्टरों से समन्वय स्थापित कर हर जिले में प्रेसवार्ता आयोजित करवाई जाए। उन्होंने निर्देश दिए है कि योजना का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार किया जाये ताकि दूर दराज के ग्रामीण इलाकों तक भी इसकी जानकारी पहुंचे।

दुनिया में आ गया है एलियन,सीसीटीवी कैमरे में हुआ कैद…

कुत्ता समझकर पाल रही थी ये महिला,असल में निकला ये जानवर….

Spread the love
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com