Breaking News

कच्चे तेल की मांग न होने के कारण, कीमतों मे आयी रिकार्ड गिरावट

वाशिंगटन ,  विश्वभर में फ़ैल चुके घातक कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ महामारी के प्रकोप के चलते मांग नहीं होने की कारण अमेरिकी कच्चे तेल्ल की कीमतों में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गयी है और तेल की कीमतें 2 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ पहुंची है।

अमेरिकी बेंचमार्क क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के ऊर्जा विशेषज्ञ स्कॉट शेल्टोन ने कहा, “मई में तेल की मांग को लेकर कोई बोली नहीं लगी है जिसकी वजह से हमें उत्पादन में कटौती करनी पड़ेगी।”

प्रधानमंत्री मोदी ने पत्र लिखकर मुख्यमंत्री योगी को दी सांत्वना

कच्चे तेल की मांग नहीं होने कारण इसके अमेरिकी कच्चे तेल की कीमतें दो डॉलर प्रति बैरल तक लुढ़क गयी है जो पिछले कई वर्षों में सबसे न्यूनतम है।

कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए विश्व के लगभग हर देश में लगाए गए लॉकडाउन और यात्रा पर पाबंदी के कारण क्रूड की मांग में भारी गिरावट आई है जिसके चलते ऊर्जा क्षेत्र को सबसे अधिक नुकसान हो रहा है। कोरोना के कारण विश्व में तेल की मांग तेजी से घटी है जिसके बाद अमेरिका समेत कई देश के रिफाइनर्स कम तेज की मांग की समस्या से जूझ रहे हैं।

लॉकडाऊन : काम के पैसे न मिलने से आहत मजदूर ने की आत्महत्या

अमेरिका में कोरोना वायरस के कहर से अबतक 40,585 मरीजों की मौत हो गयी है और देशभर में कोरोना के कुल 742,442 मामले दर्ज किये जा चुके है जबकि पूरे विश्व में इस वायरस से अबतक एक लाख 64 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गयी है तथा 24.04 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं।