Breaking News

यूपी की सर्वे रिपोर्ट मे बड़ा खुलासा, सबसे ज्यादा संक्रमण इस आयु वर्ग के लोगों मे ?

लखनऊ, यूपी सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने एक सर्वेक्षण जारी किया है। सर्वे रिपोर्ट, मे संक्रमण के खतरे को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

चीन से पलायन करने वाले उद्योगों को, उत्तर प्रदेश मे मिलेगी पनाह ?

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने पत्रकारों को बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने आयु वर्ग के हिसाब से मिले कोरोना संक्रमित का एक सर्वेक्षण जारी किया है जिसके अनुसार 20 वर्ष की उम्र तक के 17 फीसदी युवा कोरोना पाजीटिव पाये गये है जबकि 21 से 40 वर्ष के बीच के 46़ 5 प्रतिशत, 41 से 60 वर्ष के बीच के 26 फीसदी और 60 से अधिक उम्र के 10़ 5 प्रतिशत बुजुर्ग कोविड 19 से पीडित पाये गये।

उन्होने कहा कि सिगरेट पीने वालो पर इस रोग के प्रभाव की संभावना अत्यधिक है क्योंकि वह बारबार सिगरेट को ओठों पर लगाते हैं।

आर्थिक तंगी से परेशान होकर ग्रामीण ने फांसी लगाकर आत्महत्या की

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि राज्य के 44 जिलों में अब तक 727 कोरोना पाजीटिव मरीजों की पहचान की गयी है जिसमें 57 पूरी तरह स्वस्थ भी हो चुके है। उन्होने बताया कि 710 लोग आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है जबकि दस हजार 952 संदिग्ध संस्थागत क्वारंटीन में है। इसके अलावा राज्य भर में 73 हजार 793 लोगों के स्वास्थ्य पर कडी नजर रखी जा रही है।

इस बीच श्री प्रसाद ने कहा “ सरकार उन जिलों पर भी नजर रखे हुये हैं जहां कोरोना का एक भी मामला अभी सामने नहीं आया है। इनमे से हर जिले में प्रति दिन 20 नमूनों की जांच के निर्देश दिये गये है वहीं 50 अथवा उससे अधिक कोरोना संक्रमित मरीजों वाले जिलो में हर रोज 200 नमूनों की जांच के आदेश दिये गये हैं।”

श्री प्रसाद ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार निजी अस्पताल के कर्मियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम बुधवार को पूरा हो गया। इन अस्पतालो का प्रयोग आपातकालीन सेवाओं के लिये किया जायेगा।

इस युवा जोड़े ने पेश की मिसाल, रचायी ऑनलाइन शादी

उन्होने कहा कि कोविड 19 के कुल 727 मामलों में 619 हाटस्पाट क्षेत्रों में मौजूद है। राज्य के 15 जिलों में 173 हाटस्पाट है जहां 500 पाजीटव मरीज है वहीं 29 जिलों में मौजूद 100 हाटस्पाट में 119 पाजीटिव मरीज मिले हैं।

प्रमुख सचिव ने कहा कि राज्य में पूल टेस्ट की शुरूआत आज से की गयी है। आगरा में प्रत्येक हाटस्पाट क्षेत्र में पांच नमूनों को मिलाकर पूल टेस्ट किया जायेगा। ये टेस्ट केजीएमयू लखनऊ में होंगे।

राज्य सरकार ने अब सभी कोविड 19 से संक्रमित मरीजों की मौतों का आडिट कराने का फैसला किया है जिससे इलाज में कमियो का पता लगाया जा सके। इसके लिये वरिष्ठ डाक्टरों की एक कमेटी भी गठित की गयी है।