अब 139 पर रेल टिकट कैंसिल कराइए और कहीं से भी रिफंड पाइए

Indian Railway_4C--621x414नई दिल्ली,  रेलवे पूछताछ नंबर 139 पर फोन या एसएमएस कर काउंटर टिकट कैंसिल करवाने वालों को अब और सुविधा मिल गई है। इस नई सुविधा के तहत अब आप कहीं से भी अपना रिफंड ले सकते हैं। इसके लिए आपको बस अपना टिकट दिखाना होगा। हाल ही में शुरू की गई इस सेवा में अभी तक 139 पर टिकट कैंसिल करवाने के बाद आप वहीं से रिफंड ले सकते थे, जहां से आप यात्रा शुरू करने वाले थे। अब इसमें बदलाव किया गया है।

रेलवे मंत्रालय ने एक आदेश पारित कर कहा है कि रेलवे काउंटर से लिए गए टिकट को ऑनलाइन निरस्त करने वाले या 139 के माध्यम से टिकट निरस्त कराने वालों को रिफंड राशि के लिए अब उस स्टेशन पर जाने की जरूरत नहीं होगी, जहां से उन्हें यात्रा प्रारंभ करनी थी। रेल यात्रियों को बड़ी सुविधा देते हुए रेलवे ने आदेश दिया है कि सभी पीआरएस काउंटर से रिफंड राशि प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें पीआरएस काउंटर पर ऑरिजनल टिकट दिखाना होगा। निर्धारित समय के अंदर मिलेगा रिफंड: काउंटर टिकट 139 या आईआरसीटीसी के वेबसाइट से कैंसिल होने के बाद आप रिफण्ड ले सकते हैं। लेकिन शर्त यह है कि जिस ट्रेन में आपका टिकट है, वह ट्रेन यदि शाम 6ः01 बजे से अगले दिन सुबह 6 बजे के बीच खुलने वाली है तो आप अगले दिन सुबह काउंटर खुलने के समय सुबह 8-10 बजे के अंदर (पहले 2 घंटे के अंदर) ही रिफंड ले सकते हैं। यदि ट्रेन सुबह 6ः01 बजे से शाम 6 बजे के बीच की है तो आप ट्रेन खुलने के चार घंटे के अंदर रिफंड ले सकते हैं। इसके बाद आपको रिफंड नहीं मिलेगा।

139 पर फोन कर ऐसे करवाएं टिकट कैंसिल: आप 139 पर उसी मोबाइल से फोन करें, जिसे काउंटर टिकट बुक करने वाले फॉर्म पर लिखा था। फोन करने पर आपसे विकल्प के रूप में 6 नंबर बटन दबाने को कहा जाएगा। 6 दबाते ही कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव फोन पर आपसे पीएनआर और ट्रेन नम्बर पूछेगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा। एग्जीक्यूटिव को आप ओटीपी नम्बर बताएंगे। इसके बाद आपके मोबाइल पर एसएमएस आएगा कि आपका टिकट कैंसिल हो गया है और आपको इतना पैसा रिफंड मिलेगा। एग्जीक्यूटिव भी आपको यह जानकारी देगा। इसके बाद निर्धारित समय के अंदर आप काउंटर से रिफंड ले सकते हैं।

139 पर एसएमएस कर ऐसे करवाएं टिकट कैंसिलः आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कैपिटल लेटर में कैंसिल लिखें, स्पेस देकर पीएनआर नम्बर और फिर स्पेस देकर ट्रेन नम्बर लिखें और इसे 139 पर एसएमएस कर दें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा। इसके बाद आप ओटीपी स्पेस ओटीपी नम्बर लिखकर 139 पर एसएमएस कर दें। फिर आपके मोबाइल पर एसएमएस आएगा कि आपका टिकट कैंसिल हो चुका है। इसके बाद निर्धारित समय के अंदर आप काउंटर से रिफंड ले सकते हैं।

आईआरसीटीसी के साइट से ऐसे करवाएं टिकट कैंसिल: आप आईआरसीटीसी के साइट पर जाएं। वहां आपको यूजर आईडी की जरूरत नहीं। साईट खोलते ही काउंटर टिकट कैंसिल करवाने का विकल्प दिखेगा। उस पर क्लिक करते ही, वह पेज खुल जाएगा। यहां आप पीएनआर, ट्रेन नम्बर और कैप्चा कोड लिखकर सबमिट कर दें। इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी नंबर आएगा। यही ओटीपी आप साइट पर डाले। इसे डालते ही आपका टिकट कैंसिल हो जाएगा। इसके बाद आप काउंटर से निर्धारित समय के अंदर रिफंड ले सकते 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com