Breaking News

एमडीआर-टीबी के मरीजों को अब इंजेक्शन से मुक्ति

नयी दिल्ली,देश से टीबी को वर्ष 2025 तक पूरी तरह समाप्त करने के लक्ष्य की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुये मल्टी ड्रग रेसिस्टेंट (एमडीआर)-टीबी के इलाज के लिए  ‘ऑल ओरल रेजीमेन’ खुराक लॉन्च किया गया जिसका दिसंबर तक पूरे देश में विस्तार करने की योजना है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन तथा स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने यहाँ प्रवासी भारतीय केंद्र में ‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा’ अभियान के साथ टीबी की नयी खुराक भी लॉन्च की। यह खुराक पूरी तरह ‘ओरल’ होगी जबकि अब तक एमडीआर-टीबी के इलाज के लिए ‘ओरल’ दवा के साथ इंजेक्शन भी लेना होता था जिससे मरीजों को काफ कष्ट होता था।

चार राज्यों केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और दिल्ली में आज से ‘ऑल ओरल रेजीमेन’ की शुरुआत की गयी तथा जल्द ही इसे गुजरात और महाराष्ट्र में शुरू करने की योजना है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में संयुक्त सचिव विकास शील ने बताया दिसंबर तक पूरे देश में सिर्फ ‘ऑल ओरल रेजीमेन’ की खुराक का इस्तेमाल होगा। साथ ही नयी खुराक में 11 की जगह मात्र तीन ही रेजीमेन का इस्तेमाल किया जायेगा।

डॉ. हर्षवर्द्धन ने अपने संबोधन में कहा “टीबी को हराने के लिए सबकी पूरी भागीदारी जरूरी है। देश को 2025 तक टीबी मुक्त करने के लिए आपके मन में दृढृता और सच्चाई होनी चाहिये। सरकार भी पूरी ताकत के साथ आपके साथ लगी है।” उन्होंने वार्षिक ‘टीबी इंडिया रिपोर्ट’ का विमोचन भी किया।

इससे पहले उन्होंने टीबी के मरीजों की पहचान, लोगों में इस बीमारी के प्रति जागरूकता पैदा करने और पोषक भोजन कर टीबी को हराने का संदेश देने के उद्देश्य से बने एक विशेष वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ऐसे 25 वैन देश के 20 राज्यों के 625 क्लस्टरों में जाकर टीबी के मरीजों की पहचान करेंगे।