Breaking News

कबड्डी विश्व कप-2016: दबाव में अपेक्षाओं पर खरी उतरी भारतीय टीम

kabaddiअहमदाबाद,  भारत ने द एरेना बाय ट्रांसस्टेडिया में एकतरफा मुकाबले में बांग्लादेश को हराकर खुद को कबड्डी विश्व कप-2016 के सेमीफाइनल की दौड़ में बनाए रखा है। दक्षिण कोरिया के हाथों पहला मैच हारने के बाद भारत ने अपने दूसरे मैच में आस्ट्रेलिया को हराया था लेकिन बांग्लादेश के साथ होने वाले इस मुकाबले को लेकर उस पर अपेक्षाओं का जबरदस्त दबाव था। इसका कारण यह था कि यह मैच हारने की सूरत में भारत सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो जाता। भारतीय खिलाड़ियों ने हालांकि इस मौके को हाथ से जाने नहीं दिया और अपने समर्थन में एरेना में जुटे करीब 20 हजार प्रशंसकों की हौसलाअफजाई के बीच बांग्लादेश को 57-20 से हराया। यह ग्रुप-ए में भारत की दूसरी जीत है। इस जीत ने उसे तालिका में पहले स्थान पर पहुंचा दिया है।

भारत के लिए शुरूआत से ही मेहमान टीम पर जबरदस्त दबाव कायम दिया था और इस दबाव को उसने अंत तक कायम रखा और एकतरफा अंदाज में मैच अपने नाम किया। हाफ टाइम तक भारत ने 27-10 की बढ़त हासिल की थी। उस समय तक सबसे अधिक छह अंक प्रदीप नरवाल ने बनाए थे जबकि अजय ठाकुर को पांच अंक मिले थे। मंजीत चिल्लर तथा कप्तान अनुप कुमार ने तीन-तीन अंक बनाए थे। सुरजीत और संदीप नरवाल को दो-दो अंक मिले थे। हाफ टाइम तक प्रदीप ने सात रेड में से छह अंक और अजय ने पांच में से पांच अंक बनाए थे। पहले हाफ में दो बोनस अनूप और एक अजय ने बनाया था। पहले हाफ में भारत ने जहां 14 रेड अंक जुटाए वहीं मेहमान टीम पांच अंक जुटा सकी। इसी तरह भारत को 8 टैकल अंक मिले जबकि मेहमान टीम पांच अंक बना सकी।

भारत को चार आल आउट अंक मिले लेकिन इस विभाग में बांग्लादेश का खाता नहीं खुल सका। दूसरे हाफ में भी भारत ने बांग्लादेश पर अपना दबदबा बनाए रखा और 30 अंक बनाए। इस दौरान मेहमान टीम 10 अंक ही बना सकी। भारतीय टीम ने मैच में रेड से 28, टैकल से 20 और ऑल आउट से 8 अंक अपने खाते में डाले। उसे एक अतिरिक्त अंक भी मिला। वहीं बांग्लादेश ने मैच में रेड से 12, टैकल से सात अंक जोड़े। उसे एक भी ऑल आउट अंक हासिल नहीं हुआ। उसे एक अतिरिक्त अंक भी मिला। जीत के बाद भारतीय कप्तान अनूप कुमार ने कहा, ऐसा नहीं है कि बांग्लादेश की टीम अच्छी नहीं थी, लेकिन इस मैच में हमारी तैयारी अच्छी थी। हम जानते थे कि हमारे ऊपर दबाव है इसलिए हम पूरी तैयारी से आए थे। भारत को अपने अगले मैच में 15 अक्टूबर को अर्जेटीना से भिड़ना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *