Breaking News

चमकती और जवां स्किन चाहिए, तो अपनाएं ये स्क्रब

girlआज हम अपनी स्किन को चमकाने के लिए क्या नही करते है। जिससे कि हमारी स्किन जवां और इतनी खूबसूरत हो जाए कि अगर कोई देखे तो आपको देखता है। तो वह देखता ही रह जाए। लेकिन आज इतना ज्यादा प्रदूषण हो गया है जिसके कारण सबसे ज्यादा इफेक्ट हमारी स्किन में पडता है। जिसके कारण आप सप्ताह में दो बार पार्लर की ओर रुख करते है। लेकिन आप जानते है कि कुछ ही दिनों में फिर आपकी पहली की तरह स्किन हो जाती है।

अगर आप चाहती है कि आपकी स्किन नेचुरल तरीके से जवां और खूबसूरत हो जाए तो आप घर में ही ऐसा स्क्रब बनाइए। जो आपको हमेशा आपकी स्किन चमकदार और मुलायम हो जाएगी। अगर आपकी स्किन ड्राई और डल लगे तो इसके लिए आपको मॉश्चराइजिंग बॉडी स्क्रब की जरुरत है। वैसे तो मार्केट में विभिन्न तरीके के स्क्रब मिलते है। जो नेचुरल नहीं होते है। अगर आप चाहती है कि कुछ नेचुरल ट्राई करना चाहते है तो चावल और दही के इस स्क्रब का इस्तेमाल करें। जानिए इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है।

इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से दही ड्राई स्किन को नमी देने का काम करती है। दरदरे पिसे चावल स्किन को एक्सफोलिएट करते हैं। इसकी मदद से आसानी से डेड स्किन सेल निकल जाते हैं। इस स्क्रब में जो एसेंशियल ऑयल डाला जाता है वो स्किन पर होने वाली खुजली व जलन को भी दूर करता है। सबसे पहले एक बाउल में थोड़े चावल लेकर कम से कम चार घंटे के लिए भिगों के लिए रख दे। इसके बाद इसका पानी निकालकर एक साफ कपड़े में डाल दें। जिससे कि इसका सारा पानी निकाल जाएं।

इसके बाद इसे ग्राइडर में डालकर दरदरा पिस लें। इसके बाद एक बाउल में इसे डालकर इसमें आवश्कतानुसार गाढ़ा दही डालें। जिससे कि यह ज्यादा पतला न हो। इसके बाद इसमें थोड़ा सा लेवेंडर ऑयल डालकर अच्छी तरह से मिला कर पेस्ट बना लें। अब ये बनकर तैयार है। इसके बाद इसे अपनी पूरी बॉडी में लागकर हल्के हाथों से मसाज करें। जिससे कि डेड स्किन निकाल जाए। इसके बाद गुनगुनें पानी से धो लें। इससे आपको फायदा नजर आएगा। अगर आप चाहते है कि ज्यादा फायदा मिले तो सप्ताह में कम से कम तीन बार इसका इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *