Breaking News

जानिए कैसे, चोरी किये जाते समय कार को रोकेगा जियो का उपकरण

jio2नई दिल्ली, मुकेश अंबानी की अगुवाई वाला दूरसंचार उपक्रम रिलायंस जियो इन्फोकॉम वाहन टेलीमैटिक्स क्षेत्र में उतरने जा रहा है। कंपनी ऐसा उपकरण पेश करने जा रही है जो वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित करेगा और वाहन मालिक को मोबाइल एप के जरिये ईंधन और बैटरी के बारे में अलर्ट करेगा। उद्योग के एक सूत्र ने कहा, रिलायंस जियो कार से जुड़े उपकरण के साथ तैयार है। इसमें कई खूबियां हैं।

मसलन चोरी किए जाते समय कार रुक जाएगी। कार कहां जा रही है इसके बारे में मालिक को अलर्ट करेगी। इसके अलावा इससे कार को ढूंढा भी जा सकेगा और कार के अंदर ही वाईफाई की सुविधा उपलब्ध होगी। कार मालिक को इनका लाभ लेने के लिए जियो सिम का इस्तेमाल करना होगा। कंपनी की वाहन कंपनियों के साथ इस बारे में बातचीत अग्रिम चरण में हे। इसे जल्द पेश किए जाने की तैयारी है।

सूत्र ने कहा कि इसका मूल्य कई कारकों से तय होगा, लेकिन कार से जुड़े उपकरण का दाम अनुमानतः जियो माईफाई उपकरण के समान या कम होगा, जो करीब 2,000 रुपये होगा। जियो के कार प्रबंधन उपकरण के जरिये मालिक को यह जानकारी मिल सकेगी कि ड्राइवर उनकी कार कहां चला रहा है, कार की आवाजाही एक भौगोलिक क्षेत्र तक सीमित रहेगी, किसी भी दूरदराज के क्षेत्र से कार का एसी शुरू किया जा सकेगा। कर खराब होने की सूचना मिल सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *