Breaking News

जाने स्मार्ट तरीके से खाना बनाने के आसान तरीके

kitcenअगर आप वर्किंग महिला हैं तो फिर आपको ऑफिस जाने की जल्दी रहती होगी ऐसे में खाना बनाने की टेंशन अलग से। यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही टिप्स जिससे आप स्मार्ट तरीके से खाना बनाकर अपना समय बचा सकत हैं। ढूंढ़ें पकाने की विधियों के विकल्प झटपट खाना काफी हद तक हमारे पकाने के तरीके पर निर्भर करता है। हम सब्जियों को या जो भी हम खाना चाहते हैं, उसे गैस पर देर तक पकाने की जगह भून सकते हैं या ग्रिल कर सकते हैं। इसके अलावा भाप पर पकाना या खाने को उबालना भी एक बेहतरीन विकल्प है। इन तरीकों को अपनाने से खाना जल्दी पक जाता है और साथ ही उसके अंदर सभी पौष्टिक तत्व बने रहते हैं। ये पौष्टिक तत्व गैस पर ज्यादा देर पकाने की वजह से खत्म हो जाते हैं। इन तरीकों की मदद से समय तो बचेगा ही, गैस की खपत भी कम होगी। सलाद रहेगा बढ़िया हम सब जानते हैं कि सलाद सेहत के लिए कितना अच्छा है।
सलाद को हम पूरा खाना नहीं मानते हैं। पर थोड़ी-सी समझदारी से आप सलाद को नया रूप दे सकती हैं। ब्रोकली, शिमला मिर्च, गाजर, खीरा और पत्ता गोभी आदि थोड़ी कम पकी हों तो भी अच्छी लगती हैं। इन सब सब्जियों को काटकर फ्रिज में रख लें। जब सलाद बनाना हो, उस समय उन्हें फ्रिज से निकालें और थोड़े-से तेल में सलाद को दो मिनट तलें। हल्का पकने के बाद पसंद के मसाले डालें। आप इसमें थोड़ा-सा लहसुन या सॉस भी डाल सकती हैं। इसे आप रोटी, सब्जी या ब्रेड के साथ खा सकती हैं। यह न सिर्फ झटपट तैयार होता है, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है। पास्ता-नूडल्स आएंगे काम अगर आपके यहां सभी पास्ता या नूडल्स के शौकीन हैं तो आप पास्ता और नूडल्स को उबालकर फ्रिज में 4 से 5 दिनों तक के लिए आराम से स्टोर कर सकती हैं। जब भी भूख लगे, उबले हुए पास्ता में सब्जियां, सॉस और थोड़ा-सा चीज मिलाएं, फटाफट पास्ता तैयार है। काम आएगा सूप पास्ता की ही तरह सूप भी एक ऐसा ही विकल्प है।
वैसे तो सूप बनाने में ज्यादा वक्त लगता है, लेकिन इसे जल्दी बनाने के लिए प्रेशर कुकर में अपनी पसंद की सब्जियां डालें और उबालें। अब इन उबली हुई सब्जियों को मिक्सी में पीस लें। जिस पानी में आपने सब्जियां उबाली हैं, उसका कुछ हिस्सा सूप में मिलाएं। यह सूप सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है, इसे बनाने में वक्त भी कम लगता है। शॉर्ट कट अपनाएं किसी भी खाने को बनाने की दो प्रक्रियाएं होती हैं, एक आसान और कम समय लेने वाली और दूसरी ज्यादा समय लेने वाली। किसी भी चीज को कम समय बनाने वाली प्रक्रिया चुनें। अगर पनीर टिक्का बनाना चाहती हैं तो मैरीनेट करके बनाने से शुरुआत करने की जगह पनीर लें और बाजार में उपलब्ध मैरीनेट को उस पर लगाएं और ओवन में रख दें। पनीर टिक्का आधे से कम समय में तैयार हो जाएगा। पहले से तैयार इन मैरीनेट्स की खासियत होती है कि चाहे पनीर हो या चिकन या मछली, इन्हें लगाने के बाद हमें ज्यादा देर तक इंतजार नहीं करना पड़ता।
हम इसे तुरंत ही माइक्रोवेव में रखकर अपनी डिश तैयार कर सकते हैं। पहले से ही बना लें कुछ मीठा खाने के बाद बात आती है मीठे की। किसी भी भारतीय मिठाई को बनाने में काफी वक्त लगता है। आप सप्ताह में एक दिन वक्त निकाल कर हलवा या खीर जैसी कोई चीज बना सकती हैं। लेकिन अगर आप कुछ और खाना चाहती हैं तो किसी अच्छी बेकरी से ताजा बनी ब्राउनी या मफिन लाएं और उसे स्टोर करके रख लें। जब भी उन्हें खाने का मन करे, उसे निकालें और माइक्रोवेव में एक मिनट के लिए गर्म करें। उस पर चॉकलेट सॉस या फिर आइसक्रीम डालें। आपके लिए बेहद लजीज डेजर्ट झट से तैयार है। इसके अलावा कस्टर्ड भी काफी जल्दी बनने वाली डिश है।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com