Breaking News

डा0 भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा क्षतिग्रस्त

Dr. Ambedkarसहारनपुर, उत्तर प्रदेश में सहारनपुर जिले के देवबन्द क्षेत्र में असामाजिक तत्वों द्वारा निर्माणाधीन बाबा साहब डा0 भीमराव अम्बेडकर और हाथियों की प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त कर दिये जाने का मामला प्रकाश में आया है। घटना के विरोध में दलित समाज के लोगों ने हंगामा करते हुए आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।
पुलिस सूत्रों के अनुसार नूरपुर से सटे गांव लच्छीपुर गांव में असामाजिक तत्वों ने डा0 भीमराव अम्बेडकर एवं हाथियों की अर्द्धनिर्मित प्रतिमाओं में तोड फोडकर उन्हें क्षतिग्रस्त कर दिया। इससे गांव में तनाव फैल गया और भीम सेना एवं आसपास के क्षेत्र से दलित समाज के लोग मौके पर पहुंच गए और प्रतिमाओं को तोडने के विरोध में हंगामा शुरू कर दिया।
भीम सेना से जुड़े कुछ कार्यकर्ताओं एवं बहुजन समाज पार्टी नेताओं ने पडोसी गांव के दूसरी जाति के युवकों पर उक्त प्रतिमाएं तोडने का आरोप लगाया। सूचना मिलते ही देवबंद इलाके के उपजिलाधिकारी देवेंद्र प्रताप सिंहए पुलिस उपाधीक्षक देवबंद योगेंद्र पाल सिंह और देवबंद कोतवाली प्रभारी आर एन सिंह यादव पुलिस बल के
साथ लच्छीपुर गांव पहुंचे। अधिकारियों ने हंगामा कर रहे लोगों को समझा.बुझाकर मामला शांत किया।
मामले में पुलिस ने गांव के ही दो दलित लोगों को हिरासत में ले लिया। पुलिस के मुताबिक शराब के नशे में रामकुमार और रवि के बीच झगडा हो गया था। दोनो के झगडे के दौरान धक्का लगने पर प्रतिमाएं क्षतिग्रस्त हो गई।
इस बीच वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनोज तिवारी ने कहा कि लच्छीपुर गांव के ही रामकुमार एवं रविकुमार को हिरासत में लिया गया है। शराब के नशे में आपस में झगडा हो जाने के दौरान हाथ लगने से एक प्रतिमा का हाथ टूटने की बात स्वीकार की है। उन्होंने कहा कि गांव का माहौल खराब करने वाले शरारती तत्वों को किसी भी कीमत पर नहीं बख्शा जाएगा। मामले की छानबीन की जा रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *