Breaking News

बिना किसी दवा के इन 4 स्टेप्स से बढ़ाएं हाइट

hight आज हर तीसरे व्यक्ति की प्रॉबल्म हाइट का कम रह जाना है। एक बार जब हड्डियां बढ़ना रूक जाती है तो लंबाई बढ़ने की सीमा भी खत्म हो जाती है इसके बाद हाइट बढ़ाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्या आपको पता है कि आप स्ट्रेेचिंग की मदद से अपने पॉश्चर में सुधार कर अपनी लंबाई बढ़ा सकते हैं। आइए जानते है कैसे…

स्टेप 1 हाइट बढ़ाने के लिए ताड़ासन सबसे अच्छा तरीका है। इस स्ट्रेच योग को करने के लिए अपने पैरों को जोड़ कर खड़े हो जाएं। फिर दोनों हथेलियों को बगल में रखें और देनों पैरों पर शरीर का वजन बराबर रखें। इसके बाद दोनों हाथों की ऊंगलियों को मिलाकर सिर के ऊपर लें जाए और फिर सांस भरते हुए ऊपर को खींचिए, जिससे आपके कंधों और चेस्ट में भी स्ट्रेच आएगा। यह मुद्रा आपकी रीढ़ की हड्डी को सीधा कर और गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव का विरोध कर आपकी लंबाई को 30 की उम्र के बाद भी बढ़ाती है।

स्टेप 2 भुजंगासान को कोबारा पोज भी कहते हैं। इस आसान में चेहरे पर स्ट्रेच महसूस करते हुए हाथों को बाहर की तरफ और कोहनी को अपनी साइड में रखते हैं। साथ ही अपने शरीर के निचले हिस्से पर दबाव बनाये रखते हैं। इससे आपकी चेस्ट और पेट की मसल्स में स्ट्रेच होगा। इसको नियमित करने से लंबाई बढ़ाई जा सकती है।

स्टेप 3 शॉवर लेने के बाद आपकी मसल्स गर्म होती है इसलिए रोजाना स्ट्रेच करें। पांच मिनट एक ही जगह टहलने के बाद दोनों हाथों को हिलाते हुए पैरों को ढीला छोड़कर तनाव को रिलीज करें। फिर एक समय में एक हाथ को ऊपर की तरफ स्ट्रेच करें और फिर पैर की उंगलियों से लेकर हिप्स और कंधे तक बॉडी की एक साइड को स्ट्रेच करें।

स्टेप 4 क्लॉस या होम एक्सरसाइज वीडियो के माध्यम से योग या पिलेट्स करें, जिससे मसल्स को मजबूती मिलती है जिससे आपकी रीढ़ और अंगों को उचित एलाइनमेंट मिलती है जिससे आप लंबाई बढ़ा सकते है।

धयान देने बाली बातें…

1. योग की सही मुद्रा एक योग्यी योग प्रशिक्षक से सिखें।

2. कई स्वास्थ्य केन्द्र, योग केंद्र और कॉलेज योग शिक्षा प्रदान करते हैं।

3. लंबाई बढ़ाने का दावा करने वाले प्रॉडक्ट्स के बारे में पूरी जानकारी लें।

4. ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि, सप्लीोमेंट की मदद से किसी की लंबाई को स्थायी रूप से बढ़ाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *