Breaking News

चीनी के उत्पादन मे भारी गिरावट, इन राज्यों मे उत्पादन घटा

नयी दिल्ली ,चीनी के उत्पादन मे भारी गिरावट देखी जा रही है।

चालू चीनी सीजन में 15 नवंबर तक देश में चीनी का उत्पादन 64 प्रतिशत घटकर 4. 85 लाख टन पर आ गया है जबकि पिछले सीजन की समान अवधि में यह 13.38 लाख टन रहा था।

चीनी मिलों के शीर्ष संगठन एस्मा ने  जारी बयान में कहा कि पिछले वर्ष 15 नवंबर तक देश में 310 चीनी मिलों में उत्पादन शुरू हो गया था लेकिन चालू सीजन में मात्र 100 मिलों में ही उत्पादन शुरू हो सका है।

चीनी उत्पादन में आयी इस भारी गिरावट का प्रमुख कारण महाराष्ट्र में उत्पादन शुरू नहीं होना है। पिछले वर्ष राज्य में 149 मिलों में उत्पादन शुरू हो गया था और 6.31 लाख टन चीनी का उत्पादन किया गया था।

इसी तरह से कर्नाटक में भी 53 मिलों में 3.60 लाख टन चीनी का उत्पादन हुआ था जबकि चालू सीजन में अब तक इस राज्य में 18 मिलोें ने 1.43 लाख टन चीनी का उत्पादन किया है।

इन दोनों राज्यों में पिछले वर्ष सूखे की स्थिति थी जिसके कारण इनमें गन्ना रोपाई में 30 प्रतिशत में पिछले सीजन की तुलना में कमी आयी है।

इसके साथ हाल में आयी बाढ़ से भी गन्ना की खेती प्रभावित हुयी है और महाराष्ट्र सरकार ने 22 नवंबर से गन्ना पेराई शुरू करने का निर्णय लिया है।

उत्तर प्रदेश में पिछले सीजन के समान ही इस सीजन में भी 69 मिलों में पेराई जारी है लेकिन उत्पादन में बहुत गिरावट आयी है। पिछले वर्ष 15 नवंबर तक 2.93 लाख टन चीनी का उत्पादन हुआ था जो अभी घटकर 1.76लाख टन पर आ गया है।

उत्तराखंड और बिहार की दो -दो मिलों, हरियाणा की एक मिलए गुजरात की तीन मिलों और तमिलनाडु की 5 मिलों में पेराई हो रही है और 15 नवंबर तक इन मिलों ने 49 हजार टन चीनी का उत्पादन किया है।