Breaking News

भारत-आसियान मुक्त व्यापार क्षेत्र समझौते की होगी समीक्षा….

नयी दिल्ली,  पूर्वी एशियाई देशों के आर्थिक संगठन आसियान और भारत के बीच मुक्त व्यापार क्षेत्र समझौते की समीक्षा की जाएगी और इसमें मौजूदा हालात के अनुरुप बदलाव किया जाएगा।

थाईलैंड के बैंकाक में मंगलवार को 16 वीं आसियान- भारत मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद जारी घोषणा पत्र में कहा गया है कि दोनोंं पक्षों ने आसियान – भारत मुक्त व्यापार क्षेत्र समझौते की समीक्षा करने पर सहमति व्यक्त की है और इसके लिए एक संयुक्त समिति का गठन किया जाएगा। यह समिति क्षेत्र में व्यापार के अनुकूल माहौल बनाने के उपाय सुझायेगी अौर इसके अनुरूप समझौते में परिवर्तन किया जाएगा।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री एवं वाणिज्य मंत्री जूरिन लाकसानावीजित की सह अध्यक्षता में हुई इस बैठक में आसियान के सभी देशों के आर्थिक मामलों के मंत्रियों ने भाग लिया।

वाणिज्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि भारत लंबे समय से मुक्त व्यापार क्षेत्र समझौते की मांग करता रहा है। भारत की मांग है कि इसमें सेवा क्षेत्र को भी शामिल किया जाना चाहिए। मौजूदा समझौता माल के व्यापार पर केंद्रित है। समझौते में बदलाव होने से भारत इन देशों में चिकित्सा, सूचना प्रौद्योगिकी एवं वित्तीय सेवायें उपलब्ध करा सकेगा। आसियान में ब्रुनेई, म्यांमार, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, थाईलैेड, फिलीपींस, सिंगापुर और वियतनाम
शामिल है।