Breaking News

भारत पेरिस ओलिंपिक कोटा हासिल करने के लिए मैदान में उतरेगा

नई दिल्ली, परवीन हुडा के निलंबन के बाद भारत महिला मुक्केबाजी में 57 किग्रा में पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा हासिल करने की कोशिश करेगा।

हुडा को अंतरराष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (आईटीए) द्वारा ठिकाने की विफलता के लिए निलंबित कर दिया गया था। हुडा ने पिछले साल एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतकर शुरुआत में भारत के लिए कोटा हासिल किया था।

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने शनिवार को कहा कि उन्होंने हुडा द्वारा जीते गए कोटा स्थान को अस्वीकार कर दिया है, जिससे भारत को अगले सप्ताह बैंकॉक में आगामी विश्व ओलंपिक मुक्केबाजी क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति मिल जाएगी।

हालाँकि, 11 अप्रैल से पहले रिजर्व के रूप में पंजीकृत मुक्केबाज ही भाग लेने के पात्र हैं, जिससे भारत 60 किग्रा और 66 किग्रा वर्ग में दावेदारों तक ही सीमित रह गया है।

एंटी-डोपिंग एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट सिस्टम को अपने ठिकाने की सटीक और लगातार रिपोर्ट करने में विफलता के कारण, हुडा का निलंबन पिछले साल सितंबर से शुरू होकर जुलाई 2025 तक 22 महीने तक चला।

आईटीए के अनुसार, शुरुआत में निलंबन 24 महीने के लिए प्रस्तावित किया गया था, लेकिन समीक्षा के बाद इसे दो महीने कम कर दिया गया।

परवीन के कानूनी सलाहकार विदुषपत सिंघानिया ने बताया कि एडम्स प्लेटफॉर्म को संचालित करने के लिए आवश्यक तकनीकी जानकारी की कमी के कारण विफलता हुई।इस झटके के बावजूद, भारत ने पेरिस 2024 के लिए पहले ही तीन मुक्केबाजी कोटा हासिल कर लिया है, जिसमें टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन (महिला 75 किग्रा), दो बार की विश्व चैंपियन निकहत ज़रीन (महिला 50 किग्रा) और प्रीति पवार (महिला 54 किग्रा) ने स्थान अर्जित किया है।

पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में एथलीट प्रतिनिधित्व पर अंतिम निर्णय राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों (एनओसी) का है, जिनके पास अपने संबंधित प्रतिनिधिमंडलों के लिए एथलीटों का चयन करने का विशेष अधिकार है।