Breaking News

यहा पर 18 से 23 अप्रैल तक एयर मार्शल अर्जन सिंह मेमोरियल हॉकी टूर्नामेंट

जैतो,  एयर मार्शल अर्जन सिंह मेमोरियल हॉकी टूर्नामेंट के तीसरा संस्करण का चंडीगढ़ में 18 से 23 अप्रैल तक आयोजन होगा। टूर्नामेंट प्रदेश के बेस रिपेयर डिपो (बीआरडी) नंबर तीन में खेला जाएगा।

रक्षा मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार वायु सेना के प्रशासनिक विभगा के प्रभारी उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे, जबकि वायु सेना प्रमुख 23 अप्रैल 2022 को टूर्नामेंट के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित होंगे। वायु सेना खेलकूद नियंत्रण बोर्ड (एएफएससीबी) वर्ष 2018 से इस टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है।

विज्ञप्ति के मुताबिक इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के तीसरे संस्करण में भाग लेने के लिए रॉयल कैनेडियन, मलेशियाई, बंगलादेश और श्रीलंका वायु सेना की हॉकी टीमों सहित भारत और विदेश की 12 प्रतिष्ठित टीमों को आमंत्रित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि एयर मार्शल अर्जन सिंह का हॉकी के खेल के प्रति जुनून बेमिसाल था। वह न केवल युद्ध के दौरान, बल्कि खेल के क्षेत्र में भी वायु सैनिकों के लिए प्रेरणास्रोत थे। उनकी जन्म शताब्दी वर्ष 2019 में वायु सेना मार्शल अर्जन सिंह मेमोरियल हॉकी टूर्नामेंट के दूसरे संस्करण का सफल आयोजन किया गया था, जिसमें बंगलादेश और श्रीलंका की वायु सेना हॉकी टीमों ने भी हिस्सा लिया था। अब इस टूर्नामेंट को एक अंतरराष्ट्रीय आयोजन के रूप में विस्तारित किया गया है। वर्ष 2019 में इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री (चेन्नई) ने प्रतियोगिता को जीता था।

भारतीय वायु सेना लगातार ऐसे एथलीटों को तैयार कर रही है, जिन्होंने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और देश तथा वायु सेना के लिए ख्याति प्राप्त की है।