विश्व के सबसे बड़े रिवरफ्रन्ट में शिवपाल सिंह यादव ने किया वृक्षारोपण

shivpal yadavउत्तर प्रदेश के सिचाई, सहकारिता, राजस्व एवं लोक निर्माण मंत्री  शिवपाल सिंह यादव ने वन महोत्सव 2016 के अन्तर्गत विश्व के सबसे बड़े रिवरफ्रन्ट, गोमती रिवर फ्रन्ट पर वृक्षारोपण करके आज वृक्षारोपण अभियान की शुरूआत की। शिवपाल सिंह यादव ने बताया कि रिवर फ्रन्ट के सामने कुल 110 प्रकार की प्रजातियों के पौधे लगाये जायेंगे जिसमें 70 प्रतिशत छोेटी प्रजाति एवं 40 प्रतिशत बड़ी प्रजाति के पौधे लगाये जायेंगे।
सिंचाई मंत्री,  ने गोमती रिवर फन्ट का निरीक्षण करने के उपरान्त बताया कि यह प्रोजेक्ट विश्व के सबसे बड़े रिवरफ्रन्ट डेवलपमेंट में से एक है। इसे बहुत कम समय में पूर्ण करने पर विश्व स्तर पर सराहा गया है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही प्रदेश की अन्य नदियों अयोध्या में सरयू नदी पर राम की पौढ़ी व अन्य घाटों का जीर्णोद्धार के साथ ही इनका सौंदर्यीकरण, वाराणसी में  वरूणा नदी के  चैनलाइजेशन तथा  मथुरा-वृन्दावन में भी नदियों के घाटों का भी विस्तारीकरण, नवीनीकरण एवं सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है। श्री यादव ने कहा कि उ0प्र0 सरकार का प्रयास की प्रदेश की सभी नदियांे में स्वच्छ, साफ एवं निर्मल पानी को प्रवाहित कराया जाये।
सिंचाई मंत्री ने कहा कि यदि भारत सरकार प्रदेश के हिस्से की धनराशि दे दे तो विकास कार्यों को और भी अधिक तेजी से कराया जा सकेगा। श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने भारत सरकार से ट्यूबेल एवं नलकूपों को सोलर ऊर्जा से चलाने के लिए आवश्यक धनराशि की मांग की थी परन्तु उसे भी अभी तक नहीं दिया गया। प्रदेश सरकार सिर्फ अपने संसाधनों से ही ये कार्य करा रही है। श्री यादव ने कहा कि भारत सरकार ने नमामि गंगे प्रोजेक्ट के अन्तर्गत अभी तक गंगा सफाई के लिए भी कुछ नहीं किया।
इस अवसर पर भोजपुरी समाज के अध्यक्ष श्री प्रभुनाथ राय ने सिंचाई मंत्री का स्वागत एवं सम्मान किया तथा गामती नदी के किनारे छठ पूजा के लिए तैयार किये गये घाटों के लिए धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *