Breaking News

संसद हमले के शहीदों को राज्यसभा ने श्रद्धांजलि दी

नयी दिल्ली, राज्यसभा ने 2001 में आज ही के दिन संसद पर आतंकवादी हमले में शहीद हुए सुरक्षाकर्मियों के बलिदान को याद किया और उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही शुरू करने से पहले कहा कि 18 वर्ष पहले आतंकवादियों ने लोकतंत्र के इस मंदिर पर हमला किया था। बहादुर सुरक्षाकर्मियों ने साहस और वीरता का परिचय देते हुए इस हमले को विफल कर दिया था।इस हमले में संसद के वाच एंड वार्ड के दो सुरक्षाकर्मियों, दिल्ली पुलिस के पांच सुरक्षाकर्मियों , केन्द्रीय पुलिस बल की एक महिला सुरक्षाकर्मी , एएनआई एजेन्सी के एक कैमरामैन और केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग के एक माली की जान चली गयी थी।

सभापति ने कहा कि इन सभी लोगों ने अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया और लोकतंत्र के मंदिर की रक्षा की। उन्होंने कहा कि आज का दिन आतंकवाद का सख्ती से मुकाबला करने का संकल्प लेने का दिन है। इसके बाद समूचे सदन ने दो मिनट का मौन रखा और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।उल्लेखनीय है कि लश्कर ए तैयबा के पांच आतंकवादियों ने 13 दिसम्बर 2001 को संसद भवन पर हमला किया था। सुरक्षाकर्मियों के जवाबी हमले में पांचों आतंकवादी मारे गये थे।