Breaking News

समाजवादी स्मार्ट फोन योजना में पंजीकरण 25 नवम्बर, तक बढ़ा

akhilesh_yadav_1473149140539

 लखनऊ,मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने समाजवादी स्मार्ट फोन योजना  में पंजीकरण कराए जाने की अंतिम तिथि को 25 नवम्बर, 2016 तक के लिए बढ़ा दिया है। उन्होंने प्रदेश के नागरिकों से आह्वान किया है कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में अपना तथा अपने परिजनों/मित्रों का इस योजना में पंजीकरण कराएं। उन्होंने कहा है कि उत्तर प्रदेश पहला राज्य है, जो स्मार्ट फोन के माध्यम से गवर्नेन्स को बेहतर बनाने के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रहा है।

 मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई दुनिया की सबसे बड़ी निःशुल्क स्मार्ट फोन योजना में एक माह के लिए पंजीकरण की शुरुआत 10 अक्टूबर, 2016 से वेब पोर्टल  पर की गई थी, जिसकी अंतिम तिथि 10 नवम्बर, 2016 थी।योजना के लिए प्रदेश के नागरिकों द्वारा लैपटाॅप, कम्प्यूटर, मोबाइल फोन, साइबर कैफे तथा जन सुविधा केन्द्रों के माध्यम से आॅनलाइन पंजीकरण कराया गया।प्रदेश सरकार द्वारा निःशुल्क दिया जाने वाला स्मार्ट फोन नवीनतम स्पेसिफिकेशन एवं तकनीक से युक्त होगा।

10 नवम्बर, 2016 की सांयकाल तक लगभग 74,31,101 नागरिकों द्वारा पंजीकरण कराया जा चुका है। इसके अलावा 19,344 नागरिक पंजीकरण की प्रक्रिया में व्यस्त हैं। एक मोबाइल नम्बर से अधिकतम 05 व्यक्तियों का पंजीकरण कराया जा सकता है।समाजवादी स्मार्ट फोन योजना में हाईस्कूल एवं समकक्ष परीक्षा पास वे सभी नागरिक पंजीकरण करा सकते हैं, जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हों, जिनकी आयु 01 जनवरी, 2017 को 18 वर्ष या उससे अधिक हो, वार्षिक पारिवारिक आय 06 लाख रुपए से कम हो तथा जिनके अभिभावक श्रेणी-1 अथवा श्रेणी-2 के शासकीय अधिकारी न हों।

 योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी व्यक्ति को किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसका पंजीकरण पूर्णतः आॅनलाइन है। स्मार्ट फोन की होम डिलीवरी आवेदक द्वारा आॅनलाइन अंकित पते पर की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com