Breaking News

अध्यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया में कुछ भी छिपा नहीं है : कांग्रेस

नयी दिल्ली, कांग्रेस ने कहा है कि पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए अगले माह होने वाले चुनाव की प्रक्रिया एकदम पारदर्शी है और इसमें कुछ भी छिपा नहीं है।

कांग्रेस चुनाव समिति के प्रभारी मधुसूदन मिस्त्री ने गुरुवार को यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अध्यक्ष पद के चुनाव की सारी प्रक्रिया पारदर्शी तथा खुली है और इसमें कुछ भी छिपाने के लिए नहीं है। उनका कहना था कि कांग्रेस के नये अध्यक्ष के लिए 17 अक्टूबर को चुनाव होना है और कोई भी व्यक्ति इस पद के चुनाव की प्रक्रिया की पारदर्शिता को कहीं से भी देख सकता है।

चुनाव प्रक्रिया की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि बुधवार को चुनाव से संबंधित पदाधिकारियों की बैठक हुई जिसमें अध्यक्ष के चुनाव की तैयारी का जायजा लिया गया और मतदान में हिस्सा लेने वाले सभी चुने हुए 9000 से ज्यादा डेलीगेट्स को पहचान पत्र दिये गये।

उन्होंने कहा कि देश के जिस भी राज्य के कार्यकर्ता के पास यह आई कार्ड है तो वह कांग्रेस का डेलीगेट्स है और ऐसे दस डेलीगेट्स के हस्ताक्षर के समर्थन से कोई भी व्यक्ति कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन कर सकता है।

अध्यक्ष पद के चुनाव कार्यक्रम को लेकर उन्होंने कहा कि 24 से 30 सितम्बर तक नामांकन होगा और फिर नामांकन की जांच के बाद उम्मीदवार का नाम तय किया जाएगा। चुनाव मैदान में एक से ज्यादा उम्मीदवार होने की स्थिति में वोटिंग कराई जाएगी। वोट देने का अधिकार सिर्फ उन्हीं डेलीगेट्स को होगा जिन्हें पहचान पत्र जारी किये गये हैं। पहचान पत्र दो तरह से बने हैं और जिन पहचान पत्र में फोटो लगे हैं उन डेलीगेट्स को मतदान के लिए सिर्फ यही पहचान पत्र आना है लेकिन जिनके आईकार्ड पर फोटो नहीं हैं उन्हें पहचान पत्र के साथ आधारकार्ड भी लाना होगा और उसके बाद ही उन्हें मतदान में हिस्सा लेने दिया जाएगा।