Breaking News

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को सामूहिक योग उत्सव की तरह मनाएं: पीएम

modi-yoga-03-1462284204-22-1463906725नई दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 30वें ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिये देश की जनता को संबोधित किया। रेडियो और दूरदर्शन पर प्रसारित इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने इस अवसर पर जन -जन से योग को अपनाने की अपील की।

पीएम ने कहा, योग अपने मन को स्वस्थ रखने के लिये एक अच्छा मार्ग है। योग तनाव से मुक्ति, दबाव से मुक्ति और मन को प्रसन्न चित्त रखने के लिए एक अद्भुत माध्यम है। 21 जून अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस है, ये तीसरा वर्ष होगा। आप भी अभी से तैयारी कीजिए और लाखों की तादाद में सामूहिक योग उत्सव मनाइये। आपके मन में तीसरे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के संबंध में अगर कोई सुझाव है, तो आप मेरे मोबाइल ऐप के माध्यम से मुझे जरूर भेजें और मेरा मार्गदर्शन करें।

पीएम ने कहा, योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है। यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक हैय मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य हैय विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। यह व्यायाम के बारे में नहीं है, लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है। हमारी बदलती जीवन शैली में यह चेतना बनकर, हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को गोद लेने की दिशा में काम करने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *