Breaking News

अमेरिका ने सुपर आठ में पहुंचने के साथ 2026 विश्वकप के लिये किया क्वालीफाई

फ्लोरिडा, फ्लोरिडा में बारिश के कारण आयरलैंड के साथ अंतिम ग्रुप मैच रद्द होने के बाद सह-मेजबान अमेरिका पहली बार आईसीसी टी20 विश्व कप क्रिकेट प्रतियोगिता के सुपर 8 के साथ ही 2026 में होने वाले विश्वकप के लिये क्वालीफाई कर गया है।

शुक्रवार रात रद्द किए गए मैच में टीमों ने अंक बांटे, जिससे अमेरिका पाकिस्तान से तीन अंक आगे हो गया है। पाकिस्तान रविवार को फ्लोरिडा के ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम में आयरलैंड के खिलाफ अपना अंतिम मुकाबला खेलेगा।

कनाडा और पाकिस्तान के खिलाफ जीत अर्जित करने के बाद यूएसए की टीम सुपर 8 चरण में पहुंची है हालांकि सह मेजबान देश दुनिया की नंबर एक टीम भारत से मामूली अंतर से हार गयी। भारत ग्रुप ए में शीर्ष पर रहने के साथ अगले चरण में भी पहुंच गया है।

प्रतियोगिता का सुपर 8 चरण कैरेबियन द्वीप समूह में आयोजित किया जाएगा, जिसमें यूएसए को बुधवार यानी 19 जून को एंटीगुआ में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा। सुपर 8 चरण में पहुंचने के साथ यूएसए की टीम आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2026 के लिए स्वचालित रूप से क्वालीफाई हो जाएगी, जिसकी मेजबानी भारत और श्रीलंका करेंगे। टीम को पुरस्कार राशि में भी बढ़ोतरी मिलेगी, सुपर 8 में पहुंचने वाली सभी टीमों को न्यूनतम 382,500 अमेरिकी डालर की गारंटी होगी।

सुपर 8 चरण में आठ टीमों को चार-चार के दो पूल में विभाजित किया जाएगा, जिनमें से प्रत्येक से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी। अंतिम ग्रुप स्टेज मुकाबलों के परिणामों के आधार पर अमेरिका को दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड या स्कॉटलैंड के साथ समूहीकृत किया जाएगा।