Breaking News

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव -अंतिम चरण की 40 सीटों पर आज मतदान

up-election-2017लखनऊ, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के सातवें और अंतिम चरण के लिए सात जिलों की 40 सीटों पर आज बुधवार को मतदान होगा. वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी। लेकिन नक्सल प्रभावित दुद्धी, रॉबर्ट्सगंज और चकिया सीट पर वोटिंग शाम 4 बजे तक ही होगी. इस दौर में करीब एक करोड़ 41 लाख वोटर 535 उम्मीदवारों की किस्मत का फ़ैसला करेंगे. सबसे अधिक 24 उम्मीदवार वाराणसी कैंट सीट पर हैं, तो सबसे कम छह उम्मीदवार केराकत (अनुसूचित जाति) सीट पर हैं.चुनाव के नतीजे 11 मार्च को आएंगे.

भाजपा 32 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि चार-चार सीटें इसने अपने सहयोगी ‘अपना दल’ और ‘सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी’ को दी हैं. बसपा ने सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. सपा 31 सीटों पर है तो उसकी गठबंधन सहयोगी कांग्रेस शेष नौ सीटों पर चुनाव लड़ रही है. 2012 के चुनाव में इन 40 सीटों में से 23 पर सपा ने जीत दर्ज की थी, जबकि बसपा को पांच, भाजपा को चार, कांग्रेस को तीन और अन्य को पांच सीटें मिली थीं. इस चरण में वाराणसी के अलावा गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र में मतदान होगा.  

जिन दिग्गजों की किस्मत इस चरण में दांव पर लगी है, उनमें कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश, पारसनाथ यादव, अजय राय, पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बाहुबली मुख्तार अंसारी के भाई सिगबतुल्लाह अंसारी और जेल में बंद माफिया मुन्ना बजरंगी की पत्नी सीमा सिंह शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *