Breaking News

आईजीआई एयरपोर्ट के लिए एलीवेटेड हाइवे, मेट्रिनो व सुरंग बनाने की योजना, जाम की समस्या होगी खत्म

नई दिल्ली,  केंद्र सरकार यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए एक समानांतर ऊपरी हाइवे, हरियाणा की तरफ से सुरंग मार्ग व मेट्रिनो बनाने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है, ताकि यातायात संकट का समाधान किया जा सके। हवाई अड्डे के लिए हरियाणा की ओर से एलीवेटेड समानांतर सड़क व सुरंग मार्ग का यह प्रस्ताव मेट्रिनो परियोजना व द्वारका एक्सप्रेस हाइवे के अतिरिक्त होगा, जिन पर काम जल्द शुरू होने वाला है। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने खुद यह जानकारी दी।

मंत्री ने कहा कि हम हवाई अड्डे के लिए एलीवेटेड समानांतर सड़क बनाने के प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं, ताकि हरियाणा की ओर से आने वाले ट्रेफिक को इसके जरिए भेजा जा सके। इस प्रस्ताव में सबसे बड़ी बाधा यह है कि प्रस्तावित सड़क के पास दो रडार आते हैं। गडकरी ने इस बारे में नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। उन्होंने कहा कि इन रडार की जगह बदलने की संभावना पर बैठक में चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि सरकार हरियाणा की ओर से एक सुरंग बनाएगी जो सीधे टर्मिनल तीन पर आएगी। इससे ट्रेफिक जाम की समस्या से निजात मिलेगी।

गडकरी ने कहा, हमने यह प्रस्ताव नागर विमानन मंत्री को सौंपा है। मंत्री ने कहा कि उक्त दोनों प्रस्ताव प्रस्तावित द्वारका एक्सप्रेस-वे से अतिरिक्त हैं। इस योजना के बारे में भी मंत्री ने राजू व एएआई के साथ समीक्षा बैठक की। गडकरी ने कहा कि पहले द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण हरियाणा सरकार कर रही थी लेकिन अब यह काम केंद्र सरकार करेगी। मंत्री ने कहा कि दिल्ली व हरियाणा में भूमि अधिग्रहण का काम शुरू हो चुका है। निर्माण कार्य जल्द शुरू होने की संभावना है। इस बीच 800 करोड़ रुपए की पीआरटी योजना पर काम जल्द शुरू होने की संभावना है।