Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 11 दिसम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

नई दिल्ली, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को पार्टी का निर्विरोध तरीके से आज पार्टी का अध्यक्ष चुन लिया गया। इस शीर्ष पद के लिए केवल राहुल ने ही नामांकन किया था. राहुल के सभी 89 नामांकन पत्र सही पाए गए। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव प्राधिकार  के अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन ने राहुल के अध्यक्ष निर्वाचित होने की घोषणा की. राहुल के 16 दिसंबर को कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर कार्यभार संभालने की संभावना है.

नई दिल्ली,  गुजरात विधानसभा चुनाव में एक रैली के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की ओर से कांग्रेस को पाकिस्तान से मिल रही मदद और अहमद पटेल को गुजरात का मुखयमंत्री बनाने वाली कहानी सुनाना, बीजेपी के सांसद और पूर्व कैबिनेट मंत्री शत्रुघ्न सिन्हा को नही पसंद आयी है. उन्होने प्रधानमंत्री मोदी को उनके वादों का आईना दिखाने की कोशिश की है.

नयी दिल्ली,  कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नाम लिये बिना उन्हें ‘‘मौनसाहब’’ करार दिया और उनसे सवाल किया कि लोकपाल के गठन को क्यों दरकिनार किया गया? राहुल ने ‘‘22 सालों का हिसाब, गुजरात मांगे जवाब ’’ श्रृंखला के तहत आज केन्द्र की प्रधानमंत्री मोदी की सरकार से 13वां सवाल किया।

लखनऊ, समाजवादी पार्टी के नेता और लोहिया वाहिनी के पूर्व प्रदेश सचिव अशोक यादव ने कहा है कि  इतिहास अपने को एक बार फिर दोहराने जा रहा है। पीएम मोदी को फिर पाकिस्तान याद आया है। इसलिये ये पक्का हो गया है कि गुजरात विधान सभा चुनाव के नतीजे भी बिहार विधानसभा की तरह ही होंगे। अशोक यादव ने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान संपन्न हो जाने के बाद, चौथे व पांचवे चरण के लिए चुनाव प्रचार के समय बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने यही भाषा इस्तेमाल की थी।

संतकबीरनगर , महान सूफी संत और ढाई आखर प्रेम को ही दुनिया की सभी समस्याओं का हल बताने तथा धार्मिक और जातीय हिंसा, ऊंच-नीच तथा आडम्बर के ख़िलाफ़ तल्ख़ आवाज़ उठाकर मानवता का संदेश देने वाले संत कबीर का सांप्रदायिक सौहार्द एवं सांस्कृतिक मेला ष्मगहर महोत्सव का आयोजन अधर में लटका है।प्रतिवर्ष 12 से 18 जनवरी तक आयोजित होने वाले ष्मगहर महोत्सव 2018 का आयोजन की अभी तैयारियां शुरू नहीं हुई है। 

लखनऊ,सपा ने फिरोजाबाद के पूर्व विधायक अजीम भाई और इटावा के पूर्व जिलाध्यक्ष राजीव यादव को पार्टी विरोधी कार्यों में लिप्त होने तथा अनुशासनहीनता के आरोप में निष्कासित कर दिया है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने आज यहां बताया कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की अनुमति से पार्टी विरोधी कार्यों में लिप्त होने तथा अनुशासनहीन आचरण के आरोप में अजीम भाई और राजीव यादव को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है।

नयी दिल्ली , दिलीप कुमार आज 95 वर्ष के हो गये लेकिन निमोनिया के संक्रमण के कारण वह इस साल अपना जन्मदिन सादे तरीके से मनाएंगे। उनकी पत्नी एवं गुजरे जमाने की अभिनेत्री सायरा बानो ने यह जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट करके बताया कि दिलीप साहब को हाल ही में निमोनिया हुआ था और उनका अब तक इलाज चल रहा है। उनका स्वास्थ्य पहले से बेहतर है लेकिन डाॅक्टरों ने उन्हें संक्रमण से बचने की सलाह दी है। इसलिए कल उनका जन्मदिन बहुत धूमधाम से नहीं बनाया जाएगा।

श्रीनगर,  उत्तर कश्मीर के हंदवाड़ा इलाका में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में आज तीन आतंकवादियों को मार गिराया जबकि इस दौरान एक महिला की मौत हो गयी। राज्य के पुलिस महानिदेशक  एस पी वैद्य ने बताया कि मारे गये आतंकवादी स्पष्टतया पाकिस्तान के थे।पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में पुख्ता खुफिया सूचना मिली थी जिसके बाद आज तड़के सुरक्षा बलों ने हंदवाड़ा के उनीसू गांव की घेराबंदी की और अभियान शुरू किया।