Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 24 दिसम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में कानपुर देहात की सिकंदरा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार ने जीत हासिल की है।  बीजेपी उम्मीदवार अजीत पाल सिंह ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार सीमा सचान को 11,861 वोटों से मात दी है।  बीजेपी प्रत्याशी अजीत पाल ने 73,284 वोट हासिल कर सपा की सीमा सचान को 11,861 वोटों से हरा दिया।

पटना, चारा घोटाले के एक मामले में राष्ट्रीय जनता दल आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को न्यायिक हिरासत  में जाने से दुखी पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने कार्यकर्ताओं से शांति व भाईचारा बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि भगवान के घर देर है, अंधेर नहीं है.भगवान जो करेंगे ठीक ही करेंगे.

चेन्नई, आरके नगर विधानसभा सीट के उपचुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार टीटीवी दिनकरन ने बड़ी जीत हासिल की है. उन्होंने करीब 40,000 हजार वोटों के अंतर से एआईएडीएमके के उम्मीदवार ई. मधुसूदनन को हराया. डीएमके  उम्मीदवार तीसरे मरुधु गणेश तीसरे स्थान पर रहे. आरके नगर का यह नतीजा पन्नीरसेल्वम और पलानीस्वामी गुट के लिए बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है.

शिमला,  भाजपा से पांच बार के विधायक जयराम ठाकुर को आज पार्टी विधायक दल का नेता चुना गया जिसके बाद उनका मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है। भाजपा विधायकों की बैठक में यह निर्णय लिया गया। सुरेश भारद्वाज और महेन्द्र सिंह ने ठाकुर के नाम का प्रस्ताव किया और अन्य सदस्यों ने उनके नाम का अनुमोदन किया।

अहमदाबाद,  अमित शाह के भारतीय जनता पार्टी का अध्यक्ष बनने के बाद उनके बेटे जय शाह की कंपनी का टर्नओवर 16000 गुना बढ़ जाने को लेकर न्यूज वेबसाइट ‘द वायर’ में प्रकाशित आलेख पर लगाई गई अंतरिम रोक यहां की एक अदालत ने हटा ली है। अदालत ने 12 अक्टूबर को जय शाह की याचिका मंजूर करते हुए इस पर रोक लगाने के संबंध में आदेश दिया था।अदालत ने अपने आदेश में ‘नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद’- वाक्य को छोड़कर बाकी सभी तथ्यों से रोक हटा ली है।

शाहजहाँपुर , शाहजहांपुर में हाल में आसाराम बापू के खिलाफ दुष्प्रचार के आरोप सम्बन्धी पत्रिका के वितरण के बाद इस कथावाचक पर दुष्कर्म का इल्जाम लगाने वाली लड़की के पिता की ओर से आसाराम और उनकी पुत्री समेत 12 लोगों पर मुकदमा दर्ज कराया गया है। पुलिस अधीक्षक  दिनेश त्रिपाठी ने आज यहां बताया कि गत 22 दिसम्बर को शहर में अखबारों के साथ एक पत्रिका को रखकर बांटा गया था,

नयी दिल्ली,वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या ने पूरे देश को हिला कर रख दिया और लगभग पूरे साल यह मामला सुर्खियों में छाया रहा । इस मामले ने भारत में पत्रकारों की सुरक्षा को एक बड़े मुद्दे के रूप में रेखांकित किया । मुद्दे की गंभीरता को इसी बात से समझा जा सकता है कि साल 2017 में मीडियाकर्मियों पर हमलों की विभिन्न घटनाओं में नौ पत्रकार जान गवां बैठे।

नयी दिल्ली, सर्च इंजन गूगल ने सुर सम्राट मोहम्मद रफी की 93वीं जयंती पर आज एक डूडल बनाकर उन्हें याद किया। डूडल में रफी हेडफोन लगाए गाते दिखाई दे रहे हैं। पंजाब के अमृतसर जिले के मजिठा के पास कोटला सुल्तान सिंह गांव में 24 दिसंबर, 1924 को जन्मे रफी ने कई भाषाओं में सात हजार से ज्यादा गाने गाए।