Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 25 दिसम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

नई दिल्ली, जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी उनसे मुलाकात की. पाकिस्‍तान ने इस मुलाकात के लिए जाधव के परिवार को 30 मिनट का समय दिया था. इस यात्रा से पहले भारत ने पाकिस्तान के सामने तीन शर्तों रखी थी जिसे पाकिस्‍तान के स्‍वीकार किया था और उसके बाद ही भारत ने इस यात्रा को हरी झंडी दी. वहीं पाकिस्‍तान के अधिकारी डॉ.मोहम्‍मद फैजल ने कहा, पाक ने जाधव की मां और पत्‍नी को मिलने की इजाजत मानवीय आधार पर दी है

कटिहार ,  राकांपा के वरिष्ठ नेता तारिक अनवर ने आज आरोप लगाया कि चारा घोटाले के एक मामले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव की दोषसिद्धि ‘राजनैतिक द्वेष’ का नतीजा है और सीबीआई ने ‘दबाव में काम किया’ है। राकांपा नेता रांची में विशेष सीबीआई अदालत द्वारा चारा घोटाला के एक मामले में लालू प्रसाद और 15 अन्य को दोषी ठहराने पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे। इस मामले में अदालत ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा समेत छह अन्य को बरी भी कर दिया था।

नई दिल्ली, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने ट्विटर पर लालटेन के साथ एक फोटो साझा की। फोटो के साथ हार्दिक ने कैप्शन में लिखा- गांव में बिजली चले जाने पर उन्होंने लालटेन जलाकर अंधेरा दूर किया। हार्दिक ने कहा कि उन्हें मालूम हो गया है कि लालटेन बहुत काम की चीज है।  हार्दिक पटेल ने सोशल मीडिया ट्विटर पर लिखा, ‘आज मैं अपने गांव आया हूं। लेकिन आज गांव में बिजली चली गई तो मैंने लालटेन जलाई और अंधेरा दूर किया। बहुत काम आता है लालटेन आज पता चला।

नोएडा , क्रिसमस के मौके पर दिल्ली-नोएडा के लोगों को सोमवार को बड़ा तोहफ़ा दिया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने मजेंटा लाइन का उद्घाटन किया और उसकी पहली सवारी की. पीएम मोदी के साथ सीएम योगी आदित्‍यनाथ, राज्‍यपाल रामनाइक भी मौजूद थे. मजेंटा लाइन के पहले चरण में नोएडा के बोटैनिकल गार्डन से साउथ दिल्ली के कालकाजी तक मेट्रो दौड़ेगी.

नयी दिल्ली,  पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी आज 93 वर्ष के हो गये। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट किया है, ‘‘हमारे अत्यंत लोकप्रिय और सम्मानित पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं — राष्ट्रपति कोविन्द।

नोएडा,मेट्रो की मजेन्टा लाइन का उद्घाटन करने नोएडा आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा के विरोध में नोएडा एक्सटेंशन फ्लैट ऑनर्स वेलफेयर एसोसिएशन  के बैनर तले आज सुबह फ्लैट खरीददारों ने विरोध प्रदर्शन किया। सैकड़ों की संख्या में फ्लैट खरीददारों ने ‘‘प्रधानमंत्री जी घर दिलाओ’’ व ‘‘बिल्डरों की मदद बंद करो’’ के नारे लगाते हुए प्रधानमंत्री की जनसभा की ओर कूच किया। हालांकि पुलिस ने उन्हें सेक्टर-18 मेट्रो स्टेशन पर रोक लिया। इस दौरान फ्लैट खरीददारों व पुलिस के बीच धक्का-मुक्की भी हुई।

अलवर,  बीजेपी के विधायक ने एकबार फिर गोरक्षा के नाम पर हमलों को लेकर विवादित बयान दिया है.इस बीजेपी विधायक के बोल पहले भी विवादित रहें हैं.बीजेपी विधायक ज्ञानदेव आहूजा ने गो तस्करी के बढ़ते मामलों और गोरक्षा के नाम पर हमलों मे जान जाने को लेकर कहा है कि तस्करी करोगे, गो-कशी करोगे तो यूं ही मरोगे. ज्ञानदेव आहूजा  राजस्थान के अलवर जिले के रामगढ़ से बीजेपी के विधायक हैं.

लखनऊ, एक और छात्रसंघ पर समाजवादी छात्र सभा के उम्मीदवारों का कब्जा हो गया है। पूर्वी यूपी के छात्रसंघोंं पर कब्जे  के बाद समाजवादियों का विजय अभियान अब पश्चिमी यूपी की ओर बढ़ना शुरू हो गया है। दादरी के मिहिर भोज डिग्री कालेज में छात्र संघ के चुनाव में समाजवादी छात्र सभा के उम्मीदवारों  ने जीत हासिल की है। अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के लिए रविंद्र भाटी विजयी रहे। रविंद्र भाटी को 486 व प्रदीप भाटी को 443 मत मिले।

लखनऊ,उत्तर प्रदेश में कानपुर देहात की सिकन्दरा विधानसभा सीट पर भाजपा की जीत को लेकर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने सवाल खड़े कर दिए हैं. पार्टी कार्यकर्ताओं ने मतगणना के दौरान गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए पुनर्मतगणना की मांग कर दी है. कानपुर देहात की सिकन्दरा विधानसभा सीट में बीजेपी ने जीत दर्ज कर ली है. चुनाव में समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी दूसरे स्थान पर रही. वही सपा सांसद तेज प्रताप सिंह ने मतगणना के दौरान अव्यवस्था का आरोप लगाते हुए प्रक्रिया पर सवाल उठाए.

सम्भल,  समाजसेवी अन्ना हजारे ने केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार की कड़ी आलोचना करते हुए आज उसके खिलाफ आगामी 23 मार्च को दिल्ली में अनशन करने तथा जेल भरो आंदोलन चलाने का एलान किया। हजारे ने यहां नगर पालिका मैदान पर भारतीय किसान यूनियन की ‘राष्ट्रीय किसान महापंचायत’ में कहा कि आज देश का किसान बदहाल है। देश में किसानों द्वारा आत्म हत्या के लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार है।

मुम्बई,  देश की पहली वातानुकूलित  लोकल ट्रेन सेवाओं की आज शुरूआत हो गई जिससे लाखों यात्रियों का बहुप्रतीक्षित सपना पूरा हो गया। इसे मुम्बईकरों के लिए क्रिसमस के उपहार के रूप में देखा जा रहा है। पश्चिमी रेलवे  द्वारा संचालित ट्रेन ने सुबह दस बजकर 32 मिनट पर दक्षिण मुम्बई में बोरीवली स्टेशन से चर्चगेट तक अपनी यात्रा शुरू की।