Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 26 दिसम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

गांधीनगर, गुजरात में  सीएम विजय रूपाणी ने दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. मंत्रिमंडल मे मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल सहित 20 लोगों ने शपथ ली. समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह, नीतीश कुमार समेत 18 एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हिस्सा लिया. विजय रूपाणी मंत्रिमंडल मे हार्दिक, अल्पेश, जिग्नेश और छोटू भाई वसावा इफेक्ट साफ  नजर आया. 

इटावा, पूर्व कैबिनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने काफी समय बाद एक बार बागी तेवर अपना लिये हैं। उन्होंने आने वाले समय में भाजपा के खिलाफ एक मजबूत राजनैतिक विकल्प तैयार करने के संकेत दिए हैं। समाजवादी पार्टी और यादव परिवार का विवाद एक बार फिर सामने आ गया है। इटावा मे जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र से विधायक शिवपाल सिंह यादव ने संकल्प व्यक्त किया कि वह शीघ्र ही एक राजनैतिक विकल्प की घोषणा करेंगे।

उज्जैन , दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट जाने में भी मुझे इतनी दिक्कत नहीं हुई थी जितनी महाकाल मंदिर में भगवान के दर्शन करने में हुई. ये दर्द बयां किया है माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली पहली ‌दिव्यांग अरुणिमा सिन्हा ने. यूपी के अंबेडकरनगर की रहने वाली अरुणिमा को उज्जैन के महाकाल मंदिर में सिर्फ इसलिए प्रवेश नहीं करने दिया गया क्योंकि उन्होंने मंदिर की परंपरा के अनुसार साड़ी नहीं पहनी थी.

नई दिल्ली, भारतीय जनता पार्टी के राज मे हर थाने के एसएचओ का रेट फिक्स है, जहां पहले 20 से 25 लाख रुपए में थाने की बोली लगती थी अब यह रेट 1 करोड़ से लेकर 3 करोड़ रुपए के बीच में पहुंच गया है. भाजपा पर यह गंभीर आरोप आम आदमी पार्टी ने लगाया है. आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बड़ा खुलासा किया है. उन्होने कहा कि हर थाने के अंतर्गत उसके इलाके में सभी अवैध और हर तरह के गोरखधंधों और अपराधियों को पुलिस अपने संरक्षण में रखती है और उन्हें धंधा 

इटावा, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने समाजवादी कार्यकर्ताओं से 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए अभी से जुट जाने की अपील की है। यह बात अखिलेश यादव ने सैफई में को अतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आईजीसीएल के उद्घाटन के समय कही।अखिलेश यादव ने सैफई के अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शनिवार से शुरू हुई आईजीसीएल (इंडियन ग्रामीण क्रिकेट लीग) क्रिकेट प्रतियोगिता का उद्घाटन किया।

उन्नाव, जिले में मोतियाबिन्द के 32 रोगियों का टॉर्च की रोशनी में ऑपरेशन किये जाने की खबरों के बाद आज जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी  को निलंबित कर दिया गया। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने  कहा, ‘‘मामले को गंभीरता से लेते हुए राज्य सरकार ने त्वरित कार्रवाई की और सीएमओ राजेन्द्र प्रसाद को निलंबित कर दिया।

नयी दिल्ली,  यहां के एक गांव से अगस्त के आखिर में लापता हुए एक व्यापारी का पता होने के मामले की जांच की जिम्मेदारी सीबीआई ने संभाल ली है। दिल्ली उच्च न्यायालय ने फतेहपुर बेरी गांव से तीन महीना पहले लापता होने के बाद भी उसका पता नहीं लगा पाने पर दिल्ली पुलिस को फटकार लगाई थी और मामला सीबीआई को सौंप दिया जिसके बाद एजेंसी के पास यह जिम्मेदारी आयी है।

नयी दिल्ली,  गंगा नदी को निर्मल एवं अविरल बनाने की पहल में पहली बार इसकी चार सहायक नदियों हिंडन, काली, राम गंगा और गोमती को शामिल किया है । जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय के सचिव उपेन्द्र प्रसाद सिंह ने  बताया कि गंगा को स्वच्छ बनाने की पहल में अभी चार सहायक नदियों को शामिल किया गया है। इन चार नदियों को शामिल किये बिना गंगा को साफ करना बेमानी होगा ।