Breaking News

आपके घर में छिपे हैं खूबसूरती के राज

 

घर पर ही उपलब्ध सामान से बढ़िया क्वालिटी के सौंदर्य प्रसाधन तैयार किए जा सकते हैं। फल व सब्जियों में अनेक तरह के विटामिन पाए जाते हैं। उनको बेकार समझ कर फेंकने की बजाय यदि थोड़ी सी समझदारी से उनका प्रयोग किया जाए तो आप बिना कुछ किए ही कुदरती निखार वाली त्वचा की मालकिन बन सकती हैं।

त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए पानी खूब पीएं। दिन में कई बार ठंडे पानी से चेहरा धोएं पर साबुन से बार-बार नहीं। साबुन से त्वचा की नमी खत्म हो जाती है।

चेहरे पर कभी-कभी दाग-धब्बे पड़ जाते हैं। उन्हें मिटाने के लिए नींबू के छिल्के पर चीनी के कुछ दाने डाल कर उसे तब तक हल्के हाथ से त्वचा पर मलती रहें जब तक चीनी घुल न जाए। यही तरीका काली पड़ गई कुहनियों व हाथ-पैरों की त्वचा पर करें।

सुबह सो कर उठने पर अगर आंखें सूजी हों तो पानी में थोड़ी चाय की पत्ती उबालें फिर उसे छान कर ठंडा करें और रुई के फाहे से आंखों पर लगाएं। सूजन फौरन खत्म होगी।

चाय व काफी की बजाय खास हर्बल चाय का सेवन करें। आप शरीर में एक नई स्फूर्ति का अनुभव करेंगी। अगर तैलीय त्वचा हो तो चेहरे पर हर्बल स्टीम लीजिए।

मेंहदी का थोड़ा सा पाउडर और मुट्ठी भर पुदीने के पत्ते गरम पानी में डाल दीजिए फिर तौलिए से चेहरे और सिर को ढक कर 10 मिनट तक हल्की भाप लीजिए। भाप लेने के बाद चेहरा रगड़ कर नहीं बल्कि हल्के हाथ से थपथपा कर सुखाइए।

टमाटर का एक टुकड़ा लेकर मसाज के अंदाज में चेहरे पर धीरे-धीरे रगड़ने से चेहरे के रोम छिद्रों में छिपी सारी गंदगी व धूल-मिट्टी साफ हो जाएगी।

चेहरा साफ करने के लिए कच्चा दूध भी लगा सकती हैं। घर में बीयर या ब्रांडी वगैरह हो तो रुई पर कुछ बूंदें ब्रांडी की डाल कर उससे भी चेहरा, गरदन साफ कर सकती हैं।

त्वचा पर पुराने निशान पड़े हों तो रात को सोने से पहले अनानास का रस चेहरे पर लगा कर सो जाएं या फिर कम से कम 1 घंटा लगा रहने दें। यह प्रयोग लगातार 1 महीने तक करें।

त्वचा थकी-थकी लग रही हो तो चेहरे पर शहद की पतली परत लगाएं और आंखों पर गुलाब जल के फाहे रख कर थोड़ी देर आराम से लेट जाएं। आप फिर से तरोताजा हो जाएंगी।

त्वचा में कसाव व चमक बनाए रखने के लिए अंडे की सफेदी में थोड़ा शहद, थोड़ा नींबू का रस डाल कर फेंट लें और उसे सूखने तक चेहरे, गर्दन व हाथों पर लगाएं। अगर शहद व नींबू न हो तो अंडे की सफेदी में थोड़ा सा जैतून का तेल मिला कर लगा सकती हैं। थोड़ी देर बाद कुनकुने पानी से धो लें।

आंखों को आराम देने के लिए आलू का गूदा या रस या फिर गुलाब जल का प्रयोग करें। आलू के रस में ब्लीचिंग तत्व होते हैं। इसके प्रयोग से आंखों के आसपास का कालापन कम हो जाता है।

संतरे व मौसमी के छिल्कों को सुखा कर उनका मिक्सी में पाउडर बना लें और उसे समान मात्रा में बेसन या जौ के आटे के साथ मिला कर रख लें। नहाते समय इस पाउडर का बाडी स्क्रब की तरह प्रयोग करें। इससे आपके शरीर में सभी मृत कोशिकाएं जीवित हो जाएंगी साथ ही त्वचा में रक्त संचार भी बढ़ जाएगा।

तन और मन महकाने के साथ ही यदि आप अपना घर-आंगन भी महकाना चाहती हों तो एक चौड़े मुंह के बरतन में पानी भर कर उसमें ताजा फूलों की पंखुडि़यां तोड़ कर डाल दें या मोमबत्ती जला कर उसकी लौ के नीचे पिघले मोम पर कुछ इत्र की बूंदें डाल दें। पूरा घर महक उठेगा।