Breaking News

आयुष्मान कार्ड धारकों के लिये अलग से बनेगा 50 शैय्या वाला अस्पताल

हमीरपुर, उत्तर प्रदेश शासन ने आयुष्मान कार्ड धारक मरीजों के उपचार के लिये प्रदेश के शेष 38 जिलों में क्रिटिकल केयर ब्लाक(अस्पताल)निर्माण की हरी झंडी दे दी है। प्रदेश के पंद्रह जिलों में सौ शैय्या का व 23 जिलों में पचास शैय्य़ा का अस्पताल निर्मित किया जायेगा जिसमे हमीरपुर जिले को भी शामिल किया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी(सीेएमओ) डा.गीतम सिंह ने रविवार को बताया कि मुख्यालय में भूमि अभाव के चलते पचास शैय्या का अस्पताल सुमेरपुर कस्बे में निर्माण किये जाने का फैसला किया गया है।आयुष्मान कार्ड धारक मरीजों को गंभीर बीमारियों के उपचार के लिये अब इधरउधर नही भटकना पड़ेगा। शासन ने हर जिले में ऐसे मरीजों के उपचार के लिये क्रिटिकल केयर ब्लाक नाम से अस्पताल का निर्माण कर डाक्टरों की नियुक्ति करने का फैसला किया है।

पंद्रह जिलों में सौ शैय्या का व 23 जिलों में 50शैय्या अस्पताल का आधुनिक ढंग से निर्माण किया जायेगा, इसमे हमीरपुर जिले को भी शामिल किया गया है। इसके लिये करीब ढाई एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी। जिले में अभी तक आयुष्मान कार्ड धारकों को उपचार के लिये गैर जिले में जाना पड़ता था जिसमे ज्यादातर प्राइवेट अस्पताल तमाम झंझटों से बचने के लिये इस कार्ड को महत्व नही देते थे इसलिये सरकार ने अलग अस्पताल निर्माण करने का निर्णय लिया है। हालांकि यह अस्पताल मुख्यालय में निर्मित होना चाहिये मगर यहां पर भूमि उपलब्ध न होने के कारण नजदीक कस्बा सुमेरपुर के तपोभूमि के पास भूमि उपलब्ध करायी जायेगी। वही पर सीएचसी भी स्थापित है। इसके लिये कल कार्यदायी संस्था यूपीपीसीएल के अभियंताओं ने आकर भूमि का परीक्षण किया गया है,इसके बाद उच्चाधिकारियों द्वारा क्लीन चिट दी जायेगी,इसके बाद शासन द्वारा बजट आवंटित किया जायेगा।