Breaking News

नलकूप किसानों के 01अप्रैल 2023 से बिजली बिल भरेगी सरकार: केशव प्रसाद मौर्य

कौशांबी, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज कौशांबी में घोषणा की कि नलकूप किसानों को एक अप्रैल 2023 से बिजली बिलों का भुगतान नहीं करना होगा यह भुगतान सरकारी खजाने से किया जायेगा।

यहां उदयन सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि विद्युत विभाग द्वारा यदि विद्युत बिल आ रहा हो या मीटर लगाया जा रहे हो तो किसानों को चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने फिर से दोहराया कि आगामी 2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 80 में से 80 सीट जीतेगी नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे इसीलिए विपक्षी डरे हुए हैं। गरीबों के कल्याण के लिए डबल इंजन की सरकार लगातार काम कर रही है।

समाजवादी पार्टी के सरकार के समय उपभोक्ताओं को तीन से चार घंटे बिजली मिलती थी जिला मुख्यालय को 24 घंटे और ग्रामीण क्षेत्र में 18 घंटे बिजली मिल रही है । पहले बिजली आती नहीं थी और अब बिजली जाती नहीं है। पहले ट्रांसफार्मर बदले नहीं जाते थे अब 24 घंटे में ट्रांसफार्मर बदल दिये जाते हैं। संविदा कर्मचारियों की शिकायतें मिली हैं इसके संबंध में जांच के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कौशांबी के संदीपन घाट थाना क्षेत्रभूमि विवाद को लेकर हुए तिहरे हत्याकांड को देखते हुए सरकार जवाबदेही तय करते हुए लेखपाल को अब तहसील में तैनाती के 03 वर्ष पूरा करने पर दूसरे तहसील में और ग्राम पंचायत अधिकारी को 3 साल बाद दूसरे विकासखंड में स्थानांतरित करेगी।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक सरकारी दफ्तर में अधिकारी कर्मचारी सप्ताह में एक दिन कार्यालय की सफाई करेंगे। जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजना के तहत भूमिगत पाइप डाले जा रहे हैं ।गहराई में पाइप डाले जा रहे हैं अब 10प्रतिशत राजस्व गांव में लगाए जा रहे हर घर नल योजना का सत्यापन कराया जाएगा ।

उन्होंने कहा कि ठेकेदार को पाइप डालने में तोड़ी गई सड़क, इंटरलॉकिंग खडंजा को पहले की भांति ठीक करना पड़ेगा मरम्मत की धनराशि टेंडर में ही प्रावधानित है। उन्होंने कहा कि किसानों को धन बिक्री के लिए कोई दिक्कत ना हो इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। धान क्रय केंद्र निर्धारित कर दिए गए हैं जरूरत पड़ने पर धान के केदो की संख्या बढ़ाई जाएगी नहरों में टेल तक पानी पहुंचाया जाए इसके लिए नहरों की सफाई कराई जाएगी , इससे जलस्तर बढ़ेगा। इसके लिए जिले के ससुर खदेरी और कीलनहाई नदियों की सफाई के निर्देश दिए गये।

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक उपयोग की भूमि अतिक्रमित है उसे शीघ्र ही कब्जा मुक्त कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं गोवंश पर कसाई का खंजर ना चले इसके लिए प्रत्येक गोवंश चार के लिए 30 से बढ़कर 50 रूपये प्रतिदिन के हिसाब से दिए जाने की व्यवस्था की गई है जिससे निराश्रित गोवंश संरक्षित हो सके।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब अन्य योजना का ला‌भ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मिले इसके लिए राशन कार्ड सत्यापन के निर्देश दिए गए हैं । अपात्र व्यक्तियों का नाम हटाया जाए और पात्र व्यक्ति का नाम जोड़ने का काम किया जाए। उन्होंने कहा कि अवैध खनन और परिवहन रोकने के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं। कौशांबी में 2 लाख किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि की धनराज सीधे खाते में भेजी जा रही है 59000 किसानों के सत्यापन का कार्य चल रहा है।