Breaking News

आरक्षण समाप्त किया तो फिर भाजपा राजनीति करना ही भूल जाएगी- मायावती

mayawatiलखनऊ, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचारक मनमोहन वैद्य के आरक्षण को लेकर दिए बयान पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने पलटवार किया है।मायावती ने कहा है कि आरएसएस को संविधान व देशहित में अपनी गलत व जातिवादी मानसिकता बदलने की सख्त जरूरत है। उन्होने कहा कि आरएसएस आरक्षण को समाप्त करने में लगी है मगर यह समाप्त हो गया तो फिर भाजपा राजनीति ही भूल जाएगी।

मायावती ने कहा कि अगर आरक्षण हटाना है तो इसके लिए कानून बनाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि आरएसएस-बीजेपी दलित और पिछड़े लोगों के अधिकारों नहीं छीन सकती है। बीजेपी का अब कोई दांव नहीं चलेगा, बिहार की तरह बीजेपी की यूपी में भी हार होगी। बसपा मुखिया ने कहा है कि आरएसएस को संविधान व देशहित में अपनी गलत व जातिवादी मानसिकता बदलने की सख्त जरूरत है। उन्होंने आरएसएस के प्रवक्ता व प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य द्वारा दलितों व अन्य पिछड़ों को मिलने वाले आरक्षण का विरोध करने व इसे समाप्त करने की मांग की आलोचना की है।

संघ विचारक मनमोहन वैद्य ने जयपुर लिट्रेचर फेस्टिवल में डॉ. भीमराव अंबेडकर का हवाला देते हुए कहा था कि वो चाहते थे कि आरक्षण खत्म होना चाहिए। मनमोहन वैद्य के अनुसार आरक्षण से अलगाववाद बढ़ता है।

मायावती ने वैद्य द्वारा जयपुर में लिटरेचर फेस्टिवेल के दौरान आरक्षण को समाप्त करने की मांग करने पर की प्रतिक्रिया में कहा कि आरएसएस का आरक्षण विरोधी बयान व दृष्टिकोण दुर्भाग्यपूर्ण व अतिनिन्दनीय है, क्योंकि केन्द्र की भाजपा सरकार आरएसएस के ही इशारों पर चलती है। यही कारण है कि दलितों व पिछड़ों को मिलने वाले आरक्षण की संवैधानिक सुविधा निष्क्रिय व निष्प्रभावी बनाने का प्रयास करती रहती है।

मोदी सरकार बनने के बाद भाजपा की नीति निर्धारक संस्था आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने भी आरक्षण की समीक्षा की आड़ में इस व्यवस्था को समाप्त करने की बात कही, परन्तु जबरदस्त विरोध के कारण इनको अपना प्रयास रोकना पड़ गया था।

लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने कहा कि उत्तरप्रदेश मेें समाजवादी पार्टी का शासन तंत्र फेल हो गया है। हालात ये हैं कि यहां पर कानून व्यवस्था ठप हो गई है। सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव तो राजनीति से ड्रामेबाजी कर रहे हैं, पुत्र मोह को लेकर वे नाटक करने में लगे हैं। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को वे इस तरह के नाटक से चमकाना चाहते हैं।

इतना ही नहीं इन सभी के लिए शिवपाल सिंह यादव की बलि दे दी गई। बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने भारतीय जनता पार्टी की भी आलोचना की। तीय जनता पार्टी को बिहार की ही तरह उत्तरप्रदेश में भी पराजय मिलेगी। उन्होंने कहा कि नोटबंदी का निर्णय सही नहीं था और इस निर्णय के बाद कार्यकर्ता निराश हैं। गौरतलब है कि आरएसएस के प्रचार संबंधी पदाधिकारी मनमोहन वैद्य ने आरक्षण को लेकर बयान दिया था हालांकि उन्होंने बाद में स्पष्टीकरण दिया था कि उन्होंने धार्मिक आधार पर मिलने वाले आरक्षण का विरोध किया था।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *