Breaking News

आला अधिकारियों ने जांची ईवीएम मशीनों की कमीशनिंग

झांसी, उत्तर प्रदेश के आगामी विधान सभा चुनाव के मद्देनजर चल रही तैयारियों के तहत झांसी जिला प्रशासन के आला अधिकारियों ने बुधवार को ईवीएम मशीनों की कमीशनिंग के काम का निरीक्षण किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी सह जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने विशिष्ट मण्डी स्थल, भोजला जाकर ईवीएम कमिशनिंग के कार्य का निरीक्षण करते हुए सभी विधान सभा के रिटर्निंग आफिसर को निर्देश दिया कि भोजला मण्डी में निर्वाचन के लिए तैनात किये गये समस्त कर्मचारियों की आई.डी. कार्ड जारी किए जाएं। आयोग की गाइडलाइंस के अनुसार 05 प्रतिशत ईवीएम को रेण्डमली चयनित कर उन्हें सील कर एक तरफ रख लिया जाए ताकि प्रत्याशियों अथवा उनके प्रतिनिधि की उपस्थिति में मतदान से पूर्व माॅक पाॅल किया जा सके तथा प्रत्याशियों अथवा उनके प्रतिनिधियों से एक पंजिका पर हस्ताक्षर प्राप्त कर लिए जाएं।

उन्होंने ईवीएम कमिशनिंग के कार्य को प्रत्येक विधानसभा में जाकर देखा और कार्मिकों द्वारा ईवीएम में प्रत्याशियों के नाम का पर्चा लागाना तथा वीवीपैट में स्लिप रोल लगाया लगाए जाने की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने मौके पर हैंडऑन प्रक्रिया को भी देखा। उन्होंने आर.ओ.को निर्देश दिये गये कि स्ट्रांग रूम के सामने एक पर्दा लगा दिया जाए जिससे कमिशनिंग के दौरान ईवीएम पर धूप न पड़े।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिये गये कि प्रत्येक विधान सभा स्ट्रांग कक्ष के सामने के भाग को बैरीकेटिंग से बन्द कर दिया जाए तथा भोजला मण्डी में विधान सभावार दिये गये स्थान पर प्रवेश के लिए अलग-बगल के भाग से होकर तीन प्रवेश द्वार बनाये जाए। उन्होेंने समस्त आर.ओ. को निर्देश दिये कि समस्त एपिक कार्ड का शीघ्रताशीघ्र वितरण किया जाना है। इसके लिये बीएलओ से मतदाता के पते का सत्यापन कराने के पश्चात् डाक विभाग से सम्पर्क स्थापित कर एपिक कार्ड वितरण के कार्य को ससमय पूर्ण करायें। वोटर इन्फोरमेशन स्लिप को भी घर-घर जाकर बीएलओ के माध्यम से वितरित करना सुनिश्चित करें।

मतदान कर्मियों का द्वितीय प्रशिक्षण राजकीय इंटर कॉलेज में गुरुवार से शुरू होने जा रहा है। अतः समस्त आर.ओ. प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षण केन्द्र पर एक शिकायत एवं मेडीकल कैम्प लगवाना सुनिश्चित करें, ताकि कोई समस्या आती है तो उसका तत्काल समाधान किया जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम. के मास्टर ट्रेनरों को बुलाकर मतदान कर्मियों की ईवीएम से सम्बन्धित यदि कोई समस्या हो, तो उसका भी समाधान किया जा सके।