Breaking News

उल्लास और उमंग से मनायी गयी ईद

लखनऊ, राजधानी लखनऊ समेत समूचे उत्तर प्रदेश में ईद का त्योहार उल्लास और उमंग के साथ मनाया गया।
लखनऊ में बड़ा इमामबाड़ा,टीले वाली मस्जिद और ईदगाह समेत सैकड़ो छोटी बड़ी मस्जिदों में सुबह सवेरे सजे सवरे नमाजियों की टोलियां पहुंचने लगी थी। बड़ी संख्या में लोगों ने नमाज पढ़ी और अल्लाह से मुल्क की तरक्की और अमन चैन की दुआ मांगी।

टीले वाली मस्जिद में मौलाना फरंगी महली ने नमाज पढायी। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने वहां मौजूद लोगों को ईद की शुभकामनायें दी। नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे के गले मिल कर ईद की बधाई दी।इसके बाद लजीज सेंवई और व्यजंनो का दौर चल पड़ा जो देर शाम तक जारी रहा।
ईद की नमाज के दौरान सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किये गये थे। नमाज के मद्देनजर कई स्थानो पर रुट डायवर्जन किया गया था। सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन के जरिये शरारती तत्वों पर पैनी निगाह रखी जा रही थी।

जौनपुर,कानपुर,गोरखपुर,वाराणसी,मेरठ,मुजफ्फरनगर,हापुड़ और गाजियाबाद समेत लगभग समूचे उत्तर प्रदेश में ईद की धूम रही। ललितपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार ईद की नमाज अदा कर लोगों ने मुल्क में अमन-चेन बरकरार रखने की दुआ मांगी व एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। पुलिस अधीक्षक मोहम्मद मुश्ताक ने ईद की नमाज अदा कर मुस्लिम भाइयों को ईद की मुबारकबाद दी।
फिरोजाबाद‌‌ में ईदगाह के अलावा जामा मस्जिद शाही मस्जिद समेत सभी मस्जिदों में अमन चैन की दुआ के साथ नमाज शांतिपूर्वक संपन्न हुई। इस मौके पर जिलाधिकारी रमेश रंजन और एसपी सौरभ दीक्षित ने मौके पर रहकर‌‌ सुरक्षा व्यवस्था ‌की निगरानी‌‌ ‌की।

जौनपुर में पूर्वांचल की सबसे बड़ी शाही ईदगाह मछलीशहर पड़ाव पर ईद की नमाज हजरत मौलाना अल्हाज हसनैन अहमद सिद्दीकी की सरपरस्ती में मौलाना अब्दुल जहीर खुसैमा ने अदा कराई। इस दौरान अपने खुत्बा में उन्होंने कहा कि खुदा नहीं चाहता कि इंसान इंसान से लड़ाई झगड़ा करें ,सभी लोगों को मिलकर रहना चाहिए।आपस में ऐसा समन्वय बनाएं ताकि समाज में हर तरफ सुख शांति रहे, लोग एक दूसरे की मुसीबत में खड़े रहे, हर जायज काम को किया जाए नाजायज कार्य से दूर रहा जाए।

झूठ,फरेब,शराब,जीनाकारी,सूदखोरी,देश और समाज के खिलाफ कार्य करना आदि से बचना ही सच्चा धर्म है तब जाकर के हम एक अच्छे समाज का निर्माण कर सकते हैं,अच्छा समाज होगा तो देश तरक्की करेगा।इस मौके पर लाखों लोगों ने एक साथ देश में अमन सुख शांति के लिए दुआ मांगी।नमाज खत्म होने के बाद लोगों ने गले मिलकर एक दूसरे को ईद की बधाई दी वहीं जिला प्रशासन सहित ,नेता ,समाज सेवी भी ईदगाह के बाहर लोगों को ईद की बधाई देते नजर आए।

फर्रुखाबाद जिले के सभी ईदगाहों एवं मस्जिदों में हजारों की संख्या समेत फतेहगढ़ सेंट्रल एव जिला जेल के कैदियों ने, देश के अमन चैन भाईचारे की दुआ मांगते हुए नमाज अदा की और गले मिलकर एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी गई।

जिले की छोटी बड़ी 200 से अधिक मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की गयी। शहर के प्रमुख बीबीगंज के पुराने एवं नए ईदगाहों में जिलाधिकारी बी के सिंह तथा पुलिस अधीक्षक विकास कुमार ने नमाजियो को ईद की मुबारकबाद दी।