Breaking News

एनटीपीसी ने एनर्जी कॉम्पैक्ट लक्ष्य घोषित किए

नयी दिल्ली, एनटीपीसी लिमिटेड देश की पहली ऐसी ऊर्जा कंपनी बन गयी है, जिसने यूएन हाई-लेवल डायलाॅग ऑन एनर्जी (एचएलडीई) के हिस्से के रूप में अपने एनर्जी कॉम्पैक्ट लक्ष्यों की घोषणा की है।

एनटीपीसी के सूत्रों के मुताबिक हाल में आयोजित ‘मिनिस्ट्रियल थीमैटिक फोरम फॉर द एचडीएलई’ कार्यक्रम में यह घोषणा की गयी। एनटीपीसी की प्रतिबद्धता को यूएन की वेबसाइट पर भी सार्वजनिक किया गया है।

उन्होंने बताया कि कंपनी ने 2032 तक 60 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा क्षमता स्थापित करने के साथ ही हरित ऊर्जा तीव्रता में 10 प्रतिशत की कमी का लक्ष्य भी तय किया है। इस तरह एनटीपीसी दुनिया के उन संगठनों में शामिल हो गया है, जिन्होंने अपने एनर्जी कॉम्पैक्ट लक्ष्यों को घोषित किया है। इसके अलावा एनटीपीसी ने हरित ऊर्जा अनुसंधान की सुविधा और ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए 2025 तक कम से कम दो अंतरराष्ट्रीय गठबंधन या समूह बनाने की घोषणा भी की है। दीर्घकालिक विकास के लिए 2030 एजेंडा के ऊर्जा संबंधी लक्ष्यों को लागू करने के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र की ओर से इसी साल सितंबर में एक उच्च स्तरीय वार्ता आयोजित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि एनटीपीसी अक्षय ऊर्जा (आरई) स्रोतों की महत्वपूर्ण क्षमताओं को जोड़कर अपने हरित ऊर्जा पोर्टफोलियो को और व्यापक बनाने के लिए विभिन्न कदम उठा रहा है।