Breaking News

एमसीडी चुनाव:कई नेताओं ने डाले वोट

नयी दिल्ली, भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) नेता हर्षवर्धन, प्रवेश वर्मा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आम आदमी पार्टी (आप)के मंत्री गोपाल राय, कांग्रेस नेता अजय माकन, अलका लांबा समेत कई राजनीतिक नेताओं ने रविवार को दिल्ली नगर निमग (एमसीडी) चुनाव के लिए मतदान किया।

सभी नेताओं ने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की है।

डॉ. हर्षवर्धन ने मतदान करने के बाद पत्रकारों से कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि दिल्ली से बड़ी संख्या में लोग वोट डालेंगे। उन्होंने कहा,“ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा ने देश को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है और यहां तक ​​कि दिल्ली ने भी पिछले 15 वर्षो में भाजपा काम देखा है।”

लोकसभा में पश्चिमी दिल्ली से सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा,“ कोविड के दौरान ‘आप’ से कोई भी लोगों के लिए काम करता नहीं दिखा, केवल एमसीडी के कार्यकर्ता लोगों के साथ खड़े थे, इसलिए एमसीडी चुनाव में भाजपा को 250 में से करीब 210 सीटें मिल रही हैं।”

कांग्रेस नेता ने कहा , “कांग्रेस के उम्मीदवार अच्छे हैं और लोगों को उस उम्मीदवार को वोट देना चाहिए जो चुनाव के बाद उनके लिए उपलब्ध होगा।”

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने वोट डाला है और दिल्लीवासियों से भ्रष्टाचार मुक्त सरकार के लिए मतदान करने की अपील भी की।

श्री केजरीवाल ने ट्वीट करके लोगों से एमसीडी में एक ईमानदार सरकार बनाने के लिए मतदान करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा,“एक ईमानदार पार्टी को वोट दें, सभ्य और अच्छे लोगों को वोट दें। भ्रष्टाचार, गुंडागर्दी करने वालों और गाली-गलौज करने वालों को वोट न दें। दिल्ली को गंदा करने वालों को वोट न दें। वोट उन्हें दें जो दिल्ली को चमकाएं और स्वच्छ बनाएं। वोट उन्हें दें जो काम करते हैं। जो काम करना बंद कर देते हैं, उन्हें वोट न दें।”

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 15 वर्षों से दिल्ली के लिए कुछ नहीं किया, वह लोगों के लिए काम करने में बुरी तरह विफल रही है।

दिल्ली नगर निगम के 250 वार्डों के लिए मतदान जारी है और शाम साढ़े पांच बजे समाप्त होगा। मतगणना बुधवार को होगी। 250 वार्डों में से 104 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। एमसीडी चुनाव के लिए 709 महिलाओं और 640 पुरुष उम्मीदवारों सहित कुल 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इस चुनाव में भाजपा और ‘आप’ दोनों ने 250 उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस 247 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की है। राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 13,600 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें से तीन हजार से अधिक की संवेदनशील के रूप में पहचान की गई है। कुल मतदान केंद्रों में से 68 मॉडल मतदान केंद्र और इतने ही पिंक मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनका संचालन पूरी तरह से महिला कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा है।

सुरक्षित माहौल में चुनाव सुनिश्चित करने के लिए लगभग 40 हजार दिल्ली पुलिस कर्मियों, 20,000 होमगार्ड और अर्धसैनिक और राज्य सशस्त्र पुलिस बलों की 108 कंपनियों को तैनात किया गया है।