Breaking News

ओमीक्रोन वेरिएंट के लक्षणों के बारे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी: डब्ल्यूएचओ

जिनेवा, विश्व स्वास्थ संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि कोरोना वायरस के नए ओमीक्रोन वेरिएंट के लक्षणों के बारे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगा। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस घेब्रेयेसस ने संवाददाताओं से कहा कि नए ओमीक्रोन वेरिएंट के लक्षणों के बारे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगा।

उन्होंने कहा कि अभी तक 57 देशों ने ने नए वेरिएंट के मामलों की पुष्टि की है। उनका मानना है कि यह संख्या और बढ़ सकती है।
उन्होंने कहा कि यह वायरस तेजी से फैलता है। लेकिन अन्य प्रकारों से इसके फैलने की सटीक लक्षणों को अभी भी निर्धारित करना कठिन है।
दक्षिण अफ्रीका से मिले ओमीक्रोन के कुछ आंकड़ों से इसके संक्रमण के लेकर सुझाव देने के बावजूद और अधिक डाटा की आवश्यकता है। संयुक्त राष्ट्र समाचार रिपोर्टों के अनुसार डेल्टा की तुलना में यह वेरिएंट कैसा होगा यह कहना मुश्किल है।

उन्होंने कहा, “हर दिन नया डाटा सामने आ रहा हैं, लेकिन वैज्ञानिकों को अध्ययन पूरा करने और परिणामों की व्याख्या करने के लिए समय चाहिए। हमें एक और पूरी तस्वीर सामने आने तक ठोस निष्कर्ष निकालने के बारे में सावधान रहना चाहिए।”

उन्हाेंने महामारी के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही को लेकर चेतावनी देते हुए सभी देशों से निगरानी, ​​परीक्षण और अनुक्रमण बढ़ाने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि अभी कई सवालों का जवाब मिलना शेष है। उन्होंने कहा कि देशों को इसके प्रसार का इंतजार नहीं करना चाहिए और अभी से कदम उठाने होंगे, नहीं तो बहुत देर हो जायेगी।