Breaking News

कल से होगा मेट्रो का नियमित ट्रायल, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे शुभारम्भ

lucknow-metroलखनऊ,  लखनऊ मेट्रो ट्रेन के नियमित ट्रायल का शुभारम्भ गुरुवार को सूबे के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे। इस मौके पर वह मेट्रो ट्रेन डिपो का भी लोकार्पण करेंगे। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि परियोजना के फेज प्रथम (नाॅर्थ-साउथ काॅरीडोर) के तहत ट्रान्सपोर्ट नगर स्थित मेट्रो ट्रेन डिपो का लोकार्पण तथा ट्रान्सपोर्ट नगर से चारबाग तक निर्मित प्राथमिक सेक्शन में मेट्रो रेल के ट्रायल रन का शुभारम्भ गुरुवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे। उन्होंने बताया कि 23 किलोमीटर लम्बा नाॅर्थ-साउथ काॅरिडोर चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे से मुंशी पुलिया तक की दूरी को कवर करेगा, इसमें कुल 21 स्टेशन पड़ेंगे।

नाॅर्थ-साउथ काॅरिडोर के तहत ट्रान्सपोर्ट नगर से चारबाग तक 8.5 किमीटर लम्बा प्राथमिक सेक्शन निर्मित किया गया है। इस रूट पर लगभग दो हजार करोड़ रुपये का खर्च सम्भावित है। इस पर आठ एलिवेटेड स्टेशन ट्रान्सपोर्ट नगर, कृष्णा नगर, सिंगार नगर, आलमबाग, आलमबाग बस स्टेशन, मवइया, दुर्गापुरी तथा चारबाग आएंगे। मेट्रो के एक अधिकारी ने बताया कि पहले दिन आलमबाग से ट्रांसपोर्टनगर के बीच ट्रायल किया जाएगा। मवैया पर स्पेशल स्पान का काम पूरा नहीं होने तक मेट्रो इसी सेक्शन पर चलेगी। उन्होंने कहा कि तीन स्टेशनों-ट्रांसपोर्टनगर, कृष्णानगर और सिंगारनगर को तैयार कर लिया गया है।

प्लेटफॉर्म लेवल के काम पूरे हो चुके हैं। लिफ्ट और एस्केलेटर्स के काम में तेजी की जा रही है। कोनकोर्स पर यात्री सुविधाओं का विकास भी अंतिम चरण में हैं। ग्लोसाइन बोर्ड पर स्टेशनों के नाम लिखे जा चुके हैं। इस रूट का नाम है रेडलाइन रूट। इसलिए साइनबोर्ड को बनाने में लाल रंग का इस्तेमाल किया गया है। गौरतलब है कि एक दिसम्बर को एलीवेटेड रूट पर लाने से पहले मेट्रो का प्री-ट्रायल सोमवार देर रात एलएमआरसी के अधिकारियों की मौजूदगी में सफलता पूर्वक किया गया। इस दौरान ट्रांसपोर्टनगर से सिंगारनगर के बीच ट्रेन धीमी गति से चलाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *