Breaking News

केंद्र सरकार हिमाचल में 19 सुरंगों का निर्माण करेगा, आठ सुरंगों का कार्य प्रगति परः नितिन गडकरी

शिमला,  केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि केंद्र सरकार हिमाचल प्रदेश में 19 सुरंगों का निर्माण कर रही है जिनमें आठ सुरंगों का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

उन्होंने अटल रोहतांग टनल के दक्षिणी छोर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए इस टनल के निर्माण के लिए सीमा सड़क संगठन के प्रयासों की सराहना की और कहा कि शिंकुला, बारालाचा, तंगलंगला, लाचुंगला में भी सुरंगों का निर्माण बीआरओ करेगा। उन्होंने कहा अटल टनल देखने का आज सौभाग्य प्राप्त हुआ है। टनल बनने से लेह तक का सफर कम हुआ है। जोजिला पास में टनल का निर्माण कर सेना की राह आसान हुई है। अब शिंकुला पास पर टनल निर्माण कर कारगिल सीमा की दूरी और घटाएंगे।

उन्होंने कहा कि शिंकुला टनल के लिए दो अलाइनमेंट आई थीं, 4200 मीटर की एलाइनमेंट फाइनल कर दी है। इस टनल का निर्माण जल्द शुरू कर दिया जाएगा। मनाली लेह मार्ग पर चार और यातायात सुरंग बनने से लेह लद्दाख साल भर देश से जुड़ा रहेगा। सीमावर्ती लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा मिलेगी।

उनके अनुसार बारालाचा दर्रे पर भी टनल का निर्माण किया जाएगा। सभी सुरंगों का निर्माण होने से हिमाचल में पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा। अटल रोहतांग सुरंग से पर्यटन बढ़ा है। इसके अलावा प्रदेश में चल रही विभिन्न परियोजनाओं को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे।
केंद्रीय मंत्री पांच दिन के हिमाचल दौरे पर पहुंचे हैं। उनके दौरे से हिमाचल को कई नए प्रोजेक्ट शुरू होने की आस है। गडकरी अटल टनल रोहतांग को निहारने के बाद धुंधी व लाहुल के नार्थ पोर्टल जाएंगे। नार्थ पोर्टल में उनका स्वागत लाहुली परंपरा के अनुसार होगा।
श्री गडकरी मनाली में ब्यास नदी पर 12.86 करोड़ से तैयार पुल का उद्घाटन भी करेंगे। डबल लेन पुल 80 मीटर लंबा है व 28 मीटर चैाड़ा।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा बनाए पुल से मनाली में यातायात जाम की समस्या खत्म हो जाएगी। केन्द्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री का लाहौल स्थित उत्तरी छोर में जिला लाहौल-स्पीति के लोगों ने पारम्परिक तरीके से भव्य स्वागत किया। इस अवसर शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर, जनजातीय विकास मंत्री डाॅ. राम लाल मारकण्डा, विधायक किशोरी लाल सागर व सुरेन्द्र शौरी, अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभग सिंह और जे.सी. शर्मा, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, प्रधान सचिव लोक निर्माण विभाग शुभाशीष पांडा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।