Breaking News

क्रिकेट के दीवाने भारत पर चढ़ा विश्व कप का बुखार….

सॉउथम्टन,  विश्व की नंबर दो टीम और खिताब का प्रबल दावेदार भारत बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले से आईसीसी विश्व कप टूर्नामेंट में अपना अभियान शुरू करेगा और इसके साथ ही देश पर विश्व कप का बुखार चढ़ जाएगा।

विराट कोहली की टीम इंडिया को विश्व कप क्रिकेट में अपना अभियान शुरू करते समय घायल दक्षिण अफ्रीका के पलटवार से सावधान रहना होगा। भारत का विश्व कप में यह पहला मैच होगा जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम अपना तीसरा मैच खेलने उतरेगी। विश्व कप शुरू हुए एक सप्ताह हो चुका है और भारत एकमात्र ऐसी टीम है जिसने अपना अभियान शुरू करना है। अन्य नौ टीमें कम से कम एक-एक मैच खेल चुकी हैं। दक्षिण अफ्रीका का यह तीसरा मैच होगा जबकि इंग्लैंड और पाकिस्तान ने दो-दो मैच खेल लिए हैं।

विश्व की दूसरे नंबर की टीम भारत ने विश्व कप से पहले अपना आखिरी अभ्यास मैच 28 मई को खेला था और उसे एक सप्ताह के इन्तजार के बाद अपना अभियान शुरू करने का बेताबी से इन्तजार है लेकिन उसे दक्षिण अफ्रीका से सावधान रहना होगा जिसकी स्थिति लगातार दो मैच हारने के बाद घायल शेर जैसी हो चुकी है। दक्षिण अफ्रीका को यदि विश्व कप में बने रहना है तो उसे यह मैच हर हाल में जीतना होगा।
दूसरी तरफ भारत की स्थिति भी एक ऐसे शेर की है जो अपने शिकार पर झपटने का इन्तजार कर रहा है और इस मुकाबले में वह मनोबल में टूट चुकी दक्षिण अफ्रीका का शिकार करना चाहेगा।

आज ही लंदन में एक अन्य मुकाबले में बंगलादेशी टीम न्यूजीलैंड के सामने चुनौती पेश करने उतरेगी। न्यूजीलैंड ने विश्वकप में अपने अभियान की शुरूआत श्रीलंका के खिलाफ 10 विकेट की एकतरफा जीत के साथ की थी और अब उसके सामने एशिया की दूसरी टीम बंगलादेश है जिसने अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम को 21 रन से हराया था।

बंगलादेशी टीम पिछली जीत के बाद न सिर्फ आत्मविश्वास से लबरेज़ है बल्कि उससे अब बड़े मैचों की अपेक्षा भी बढ़ गयी है। वर्ष 2007 विश्वकप में भी यह एशियाई टीम इसी तरह का उलटफेर कर चुकी है और छुपी रूस्तम मानी जाती है, ऐसे में गत उपविजेता न्यूजीलैंड के लिये सतर्क रहना बेहद ज़रूरी है। बंगलादेश 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में भी न्यूजीलैंड को पांच विकेट से पराजित कर चुकी है और दोबारा उससे इस प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है।