Breaking News

खादी प्रदर्शनी में उद्घाटन पर हुई एक लाख की बिक्री

khaadiलखनऊ, उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा  जनेश्वर मिश्रा पार्क में आयोजित किये गये खादी महोत्सव में उद्घाटन के समय तक विभिन्न स्टालों के माध्यम से लगभग एक लाख रुपये की बिक्री हुई और बड़ी संख्या में लोग आये।

यह जानकारी आज यहां बोर्ड के उप कार्यपालक अधिकारी  ए.के. शुक्ला ने दी। उन्होंने बताया कि खादी महोत्सव के स्थल तक पहुंचने में लोगों को कोई परेशानी न हो इसके लिए दुबग्गा बस डिपो की बसे चलाई जा रही हैं। यह प्रदर्शनी आगामी 24 नवम्बर तक चलेगी।

इस खादी प्रदर्शनी में 176 स्टाल लगे हैं, जिसमें खादी के 50 ग्रामोद्योगी व अन्य 117 स्टाल हैं। खादी के स्टालों में सूती, ऊनी एवं रेशमी खादी के रजाई, गद्दे, कम्बल, शाल, लेडीज सूट एवं विभिन्न रंगों एवं नई डिजाइन के सिले-सिलाये वस्त्र भी उपलब्ध हैं, जिन्हें देखकर लोगों में आकर्षण बढ़ रहा है। प्रदर्शनी में खादी एक नये रंग-रूप में देखने को मिलेगी। खादी में जीन्स भी उपलब्ध हैं। खादी के कपड़ों पर 30 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। ग्रामोद्योगी उत्पादों के 117 स्टाल लगे हैं, जिसमें विभिन्न राज्यों के ग्रामोद्योगी उत्पाद जैसे-जड़ी बूटी से निर्मित उत्पाद, टेराकोटा, कालीन, चमड़े के जूते-चप्पल, हैण्डीक्राफ्ट की वस्तुएं, बड़ी, पापड़, विभिन्न प्रकार के अचार, आंवले से बनी विभिन्न वस्तुएं तथा शहद मुख्य रूप से उपलब्ध हैं।

प्रर्दशनी में मध्य प्रदेश से 2, आन्ध्र प्रदेश से 2, बिहार से 1, कश्मीर से 15, राजस्थान से 2, उत्तराखण्ड से 3, पश्चिम बंगाल से 5 तथा प्रदेश के 135 उद्यमियों द्वारा भाग लेते हुए अपने उत्पादों का प्रदर्शन एवं बिक्री की जा रही है। इस वर्ष शासन की मंशा के अनुसार खादी ग्रामोद्योगी उत्पादों की बिक्री को प्रोत्साहन देने के लिए विभाग द्वारा प्रदेश के विभिन्न स्थानों में 9 प्रदर्शनियाँ लगाई जानी है, जिसकी श्रृंखला के अन्तर्गत लखनऊ के अलावा जनपद-इलाहाबाद, पीलीभीत, लखीमपुर, कानपुर, वाराणसी, में खादी प्रदर्शनी आयोजित की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *