Breaking News

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 : प्रदर्शनी में दिखी रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत की झलक

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश में आैद्योगिक निवेश को आकर्षित करने के लिये राज्य सरकार द्वारा शुक्रवार को आयोजित की गयी ‘तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी’ में लगी प्रदर्शनी में भारती की रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता और तकनीकी उत्पादन की तरफ देश के बढ़ते कदम की स्पष्ट झलक दिखी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी ने आज यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ‘तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी’ का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्र एवं राज्य सरकार के तमाम मंत्री मौजूद थे। प्रदर्शनी में सेना के तमाम हथियार और उपकरणों को प्रदर्शित किया गया है। प्रदर्शनी में ब्रह्मोस मिसाइल आकर्षण का केंद्र रही, जिसका निर्माण लखनऊ स्थित डिफेंस कॉरीडोर में शुरू होने वाला है।

लखनऊ के कानपुर रोड पर ब्रह्मोस मिसाइल यूनिट और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की लैब का निर्माण किया जा रहा है। ब्रह्मोस यूनिट के लिए 80 हेक्टेयर से अधिक भूमि उपलब्ध कराई गई है। प्रधानमंत्री मोदी ने ‘मेक इन इंडिया’ मुहिम के तहत लखनऊ में ‘डिफेंस कॉरिडोर’ की शुरुआत की थी।

डीआरडीओ दोनों प्रोजेक्ट के लिए 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश कर रहा है। इससे न सिर्फ भारत की सैन्य क्षमता बढ़ेगी, बल्कि लघु, सूक्ष्म व बड़े उद्योगों को काम भी मिलेगा। साथ ही युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

इसके साथ ही प्रदर्शनी में आकाश, नाग, अस्त्र, एमपीएटीजीएम, कानकर्स एम-एटीजीएम, लाइट वेट टारपीडो सिस्टम के माॅडल भी प्रदर्शित किये गये हैं। प्रदर्शनी में जल, थल और वायु सेना की शक्ति देखने को मिली। कार्यक्रम में आये मेहमानों ने रक्षा से जुड़े स्टालों में काफी रुचि दिखाई।