Breaking News

चारों धामों में साढ़े पांच लाख से अधिक भक्तों ने किये दर्शन

देहरादून, उत्तराखंड स्थित गंगोत्री, यमुनोत्री, बदरीनाथ और केदारनाथ धामों में ग्रीष्मकाल के दर्शनार्थ कपाट खुलने के बाद, सोमवार शाम चार बजे तक कुल 5 लाख, 68 हजार, 581 भक्तों ने दर्शन लाभ प्राप्त किये हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान के कारण, अभी तक दो धामों में 18 स्त्री-पुरुषों की मृत्यु की सूचना है। दो अन्य धामों के दर्शनार्थियों के अस्वस्थ अथवा मृत्यु के सम्बन्ध में जिम्मेवार अधिकारी स्थिति की अद्यतन जानकारी नहीं दे सके हैं।

जिलाधिकारी, उत्तरकाशी की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, जिले में स्थित श्री गंगोत्री धाम में आज शाम चार बजे तक एक लाख, 13 हजार, 246 भक्तों ने दर्शन किये हैं, जबकि श्री यमुनोत्री धाम में 94 हजार, 463 भक्तों ने दर्शन लाभ ग्रहण किये हैं। उन्होंने बताया कि आज तक गंगोत्री में कुल चार और श्री यमुनोत्री में 14 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

गौरतलब है कि इन दोनों धामों के कपाट ग्रीष्मकाल के लिये तीन मई को वैदिक विधि विधान से खुले हैं।

श्रीकेदारनाथ-बदरीनाथ मन्दिर समिति की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, श्री बदरीनाथ-केदारनाथ धाम यात्रा वर्ष 2022 में श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि आठ मई से आज शाम तक कुल एक लाख , 60 हजार, 728 और चौथे धाम श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि छह मई से आज शाम चार बजे तक कुल दो लाख, 154 भक्त दर्शन कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि इन दोनों धामों में आज शाम तक आने वाले कुल तीर्थयात्रियों की संख्या का योग तीन लाख 60 हजार 882 है।