चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय मतदाता हेल्पलाइन शुरू की

कोलकाता, चुनाव आयोग ने चुनाव से जुड़े प्रश्नों एवं शिकायतों का समाधान करने के लिए एक राष्ट्रीय मतदाता हेल्पलाइन शुरू की है। इसके अलावा आयोग ने सभी राज्यों और जिलों के लिए भी हेल्पलाइन शुरू की है।
नागरिक टोल-फ्री नंबर 1800-11-1950 के माध्यम से सुबह आठ बजे से लेकर रात आठ बजे तक चुनाव संबंधी प्रश्नों को पूछ सकते हैं या कोई शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। राष्ट्रीय संपर्क केंद्र (एनसीसी) सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए केंद्रीय हेल्पलाइन केंद्र के रूप में कार्य करेगा। आयोग के अनुसार, नागरिकों और अन्य हितधारकों के सवालों का जवाब देने के लिए प्रशिक्षित अधिकारी उपलब्ध रहेंगे।
आयोग ने प्रत्येक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश को अपना राज्य संपर्क केंद्र (एससीसी) और प्रत्येक जिले को जिला संपर्क केंद्र (डीसीसी) स्थापित करने का निर्देश दिया है। ये केंद्र पूरे वर्ष सभी कार्य दिवसों में कार्यालय समय के दौरान कार्य करेंगे और राज्य/केंद्र शासित प्रदेश की क्षेत्रीय भाषाओं में सहायता प्रदान करेंगे।
चुनाव आयोग की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि सभी शिकायतों और प्रश्नों को राष्ट्रीय शिकायत सेवा पोर्टल (एनजीएसपी 2.0) के माध्यम से दर्ज और ट्रैक किया जाता है। इसके अतिरिक्त चुनाव आयोग ने ‘बीएलओ के साथ बुक-अ-कॉल’ सुविधा भी शुरू की है। नागरिक ईसीआईएनईटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध इस सुविधा के माध्यम से सीधे अपने संबंधित बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) से संपर्क कर सकते हैं। नागरिक बीएलओ से समर्पित मतदाता हेल्पलाइन नंबर – 1950 का भी उपयोग कर सुझाव या शिकायत दर्ज करवा सकते हैं या जानकारी हासिल कर सकते हैं।
नागरिक ईसीआईनेट ऐप का उपयोग करके चुनाव अधिकारियों से भी जुड़ सकते हैं। चुनाव आयोग ने सभी मुख्य निर्वाचन अधिकारियों, जिला निर्वाचन अधिकारियों, चुनाव पंजीकरण अधिकारियों को नियमित रूप से प्रगति की निगरानी करने और उपयोगकर्ताओं के अनुरोधों का 48 घंटों के भीतर त्वरित निपटारा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।





