Breaking News

चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित करने की घोषणा पर जयंत चौधरी ने जतायी खुशी

लखनऊ, राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने शुक्रवार को देश के पूर्व प्रधानमंत्री एवं किसान नेता चरण सिंह को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित करने की घोषणा पर प्रशन्नता व्यक्त की और इसे कमेरे, दलित और शाषित वर्ग का सम्मान बताया।

जयंत चौधरी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट पर कहा, “किसान मसीहा, पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न से सम्मानित किया गया। यह सम्मान देश के किसान-कमेरे, दलित, वंचित एवं शोषित वर्ग के लोगों को मिला है, जिनके उद्धार के लिए चौधरी साहब का संपूर्ण जीवन समर्पित रहा। यह सम्मान देश के लहलहाते खेत-खलिहानों को मिला है, जहाँ चौधरी साहब की आत्मा बसती थी। जय जवान, जय किसान।” श्री चौधरी पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के पोते हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव और विश्व वैज्ञानिक डॉ एम एस स्वामीनाथन के साथ पूर्व प्रधानमंत्री एवं किसान नेता चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित करने के निर्णय की जानकारी दी।

श्री मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री एवं किसान नेता चौधरी चरण सिंह के प्रति श्रद्धा व्यक्त् करते एक्स पर अपनी पोस्ट में लिखा, “हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है। उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था।”

प्रधानमंत्री ने चौधरी साहब के नाम से लोकप्रिय किसान नेता के सम्मान में कहा, “उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हों या देश के गृहमंत्री और यहां तक कि एक विधायक के रूप में भी, उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति प्रदान की। वे आपातकाल के विरोध में भी डटकर खड़े रहे। हमारे किसान भाई-बहनों के लिए उनका समर्पण भाव और इमरजेंसी के दौरान लोकतंत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता पूरे देश को प्रेरित करने वाली है।”