Breaking News

जनपद के विकास कार्यों में कोई कमी न रहेः केशव प्रसाद मौर्य

शामली, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री, केशव प्रसाद मौर्य ने शनिवार को कहा कि जनपद शामली ने कई क्षेत्रों में ग्रोथ की है। जनपद के विकास कार्यों में कोई कमी ना रहे उसके लिए और अच्छे प्रयास किया जाये ताकि तीन विधानसभा वाले जनपद में रिकॉर्ड कायम हो सकें।

जनपद में अपने एक दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के दौरान उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कलेक्ट्रेट के सभागार में समस्त विभागीय अधिकारियों के साथ प्रशासनिक बैठक करते हुए आयोजित बैठक में समीक्षा करते हुए कहा कि जो विभाग पीछे है उनको लक्ष्य बनाकर गौरवपूर्ण स्थान प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने समीक्षा करते हुए तहसील ब्लॉक थाने पर जो भी विभागीय अधिकारी के रूप में कार्य देखते हैं उनको संबंधित शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने हेतु निर्देशित किया गया।

उप मुख्यमंत्री ने समीक्षा करते हुए विद्युत विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभागों में जो भी आउटसोर्सिंग पर कर्मचारी लगे हैं, यदि उनकी गतिविधियां राजनीतिक है तो ऐसे संविदा कर्मियों को वार्निंग देते हुए आवश्यक कार्यवाही हेतु जिला प्रशासन को निर्देशित किया। बैठक में समीक्षा करते हुए उप मुख्यमंत्री जी ने विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए जहां पर लिकेज वाले फीडर है वहां पर टीम बनाकर विद्युत चोरी को रोकने के निर्देश दिए।

बैठक समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि जो किसानों के नलकूप लगे हैं उनका बिल सरकार स्वयं अदा करेगी इसकी स्पष्टता करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये। उन्होंने विद्युत विभाग को यह भी निर्देश दिए कि यदि कहीं पर किसान का ट्रांसफार्मर फूका है तो उसे तत्काल बदल जाये इस कार्य में कोताही ना हो और नलकूप के मीटर को लेकर प्रचार-प्रसार के लिए निर्देश दिए। उप मुख्यमंत्री जी ने बिजनेस प्लान के अंतर्गत विद्युत विभाग को आगामी त्यौहारों को लेकर व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए।

उप मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग को दीपावली तक सभी सड़कों को गड्ढा मुक्त के निर्देश दिए साथ ही इस संबंध में जिन-जिन विभागों की सड़कें है उनके साथ बैठक हेतु जिला प्रशासन को निर्देशित किया। बैठक में समीक्षा करते हुए उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद में राष्ट्रीय राजमार्ग से लेकर कोई भी मार्ग हो डबल इंजन की सरकार में उसकी सूरत बदली है। बैठक में उप मुख्यमंत्री जी ने कोरी समाज को अनुसूचित जाति का विशेष अभियान चलाकर प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए और यह भी स्पष्ट किया कि यदि प्रमाण पत्र बनाने में कोई संबंधित पैसे की डिमांड करता है तो उस पर कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

बैठक में अधिशासी अभियंता सिंचाई बाढ़ खंड की अनुपस्थित पाए जाने पर एक दिन का वेतन रोकने के भी निर्देश दिए। बैठक में उप मुख्यमंत्री जी ने गन्ना भुगतान की समीक्षा करते हुए अवशेष गन्ना मुल्य भुगतान को लेकर प्रबंधन समिति के साथ बैठक कर सर्वाेच्च प्राथमिकता पर भुगतान के निर्देश दिए। उप मुख्यमंत्री जी ने समीक्षा करते हुए दिव्यांग पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित पेंशन, उक्त तीनों पेंशनों में कोई पेंशनर ना भटके सभी समस्याओं का कैंप लगाकर निराकरण के निर्देश दिए साथ ही प्रत्येक शुक्रवार को आयोजित होने वाली ग्राम चौपाल के माध्यम से अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ देने के निर्देश दिए।

उन्होंने समीक्षा करते हुए जनपद में कठा नाला में पानी छोड़े जाने, तटबंधों को दुरुस्त करने हेतु भी अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक के अवसर पर उप मुख्यमंत्री उद्योग विभाग, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी,आयुष्मान कार्ड के लाभार्थियों को लाभान्वित करते हुए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को 1.29 करोड़ का चेक वितरण किया गया।

बैठक में जनपद प्रभारी मंत्री दिनेश खटीक, सांसद प्रदीप चौधरी, एमएलसी वीरेंद्र सिंह, पूर्व मंत्री सुरेश राणा, भाजपा जिलाध्यक्ष तेजेंद्र निर्वाल, जिलाधिकारी रविंद्र सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक, मुख्य विकास अधिकारी रंजीत सिंह, अपर जिलाधिकारी संतोष कुमार सिंह सहित सभी जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।