Breaking News

जबड़ा फ़्रैक्चर होने के मात्र 10 दिन बाद मैदान पर लौटेंगी बेथ मूनी

केनबरा,मंगलवार को इंग्लैंड के विरुद्ध कैनबरा में शुरू हो रहे एशेज़ टेस्ट मैच के लिए ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज़ी बेथ मूनी को फ़िट करार कर दिया गया है। नेट सत्र के दौरान जबड़े में चोट लगने के मात्र 10 दिनों के भीतर उन्होंने टीम में चमत्कारिक वापसी की हैं।

एडिलेड में खेले गए पहले टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच से पहले मूनी का जबड़ा फ़्रैक्चर हुआ था। इसके बाद उन्हें सर्जरी भी करवानी पड़ी। हालांकि वह पिछले सप्ताहंत नेट में वापस लौट आई और उन्होंने हल्का अभ्यास किया।बुधवार को कप्तान मेग लेनिंग ने पुष्टि की कि मूनी मनुका ओवल में खेले जाने वाले टेस्ट मैच में हिस्सा लेंगी।

लेनिंग ने कहा, “उसे फ़िट करार कर दिया गया है। चिकित्सा के दृष्टिकोण से यह अच्छी बात है। सब कुछ उसके आराम और चोटिल होने के बाद आत्मविश्वास को प्राप्त करने पर निर्भर था। इसलिए जब उन्हें खेलने की अनुमति मिल गई, वह टीम में आने के लिए तैयार थी और उन्हें एकादश में शामिल करने पर कोई दो राय नहीं थी।”

मूनी के लिए एकमात्र चिंता यह है कि वह अब भी ठोस पदार्थ नहीं खा सकती हैं। मूनी और मेडिकल स्टाफ़ टेस्ट मैच के लिए उन्हें पर्याप्त भोजन देने के तरीक़े खोजने का प्रयास कर रहे हैं।

लेनिंग ने कहा, “वह इस समय एक तरह आहार पर हैं, जिसमें अधिक विविधता नहीं है। मुझे लगता है कि हमारे फ़िज़ियो, डॉक्टर और डाइटिशियन उसके लिए भोजन की कुछ योजनाएं बनाकर लाए हैं। टेस्ट मैच में आपको लंबे समय तक ऊर्जा की आवश्यकता होती है और वह यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि मूनी को पर्याप्त ऊर्जा मिले। अब तक उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है। उसने बताया कि वह मनचाही मात्रा में आइसक्रिम खा सकती है इसलिए वह बहुत आनंदित है।”

मूनी की वापसी के बाद अब ऑस्ट्रेलिया को अपनी सलामी जोड़ी के संदर्भ में एक अहम निर्णय लेना होगा। भारत के ख़िलाफ़ अपने पिछले टेस्ट मैच में मूनी और एलिसा हीली ने पारी की शुरुआत की थी लेकिन हैमस्ट्रिंग चोट के चलते रेचल हेंस को उस मैच से बाहर होना पड़ा था। हेंस ने अपनी नौ टेस्ट पारियों में से पांच में ओपन किया हैं और उन्होंने रविवार को बताया था कि वह इस मैच में ओपन करने की तैयारी कर रही हैं।

हीली भी ओपन करने और विकेटकीपिंग की कठिन दोहरी भूमिका निभाने के लिए उत्सुक हैं। लेनिंग ने यह खुलासा नहीं किया कि कौन गुरुवार को विकेटों के पीछे की ज़िम्मेदारी संभालेगा। ना ही उन्होंने एकादश को लेकर कोई पुष्टि की।